Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Train Travel Tips: ट्रेन में आ गई नींद तो भी नहीं छूटेगा स्टेशन, बस मोबाइल में कर दें ये काम

IRCTC Destination Alert: रेलवे की इस सुविधा का लाभ आप बड़ी आसानी से उठा सकते हैं. ऐसे में आपको अपनी नींद भी नहीं खराब करनी पड़ेगी.

Train Travel Tips: ट्रेन में आ गई नींद तो भी नहीं छूटेगा स्टेशन, बस मोबाइल में कर दें ये काम

IRCTC Destination Alert Hindi News

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  ट्रेन में सफर के दौरान कुछ लोगों को बहुत नींद आती है. ट्रेन पर बैठते ही उनकी आंखें बंद होने लगती हैं. नींद आने के बावजूद भी वह चैन से नहीं सो पाते. उन्हें इस बात का डर रहता है कि कहीं उनका स्टेशन छूट न जाएं. ऐसे में भारतीय रेलवे की यह सुविधा आपकी परेशानी खत्म कर सकती है. रेलवे ने यात्रियों के सफर को आसान और आनंददायक बनाने के लिए यह सुविधा बनाई है. आइए जानते हैं कि इस सुविधा का लाभ कैसे लिया जा सकता है. 

रेलवे की इस सुविधा को जानने के बाद आपको स्टेशन छूटने की चिंता बिल्कुल नहीं रहेगी. इसके लिए रेलवे ने डेस्टिनेशन अलर्ट जैसी सुविधा दी है. जिसके माध्यम से आपको अपना स्टेशन आने से पहले ही जानकारी दे दी जाएगी. यहां पर आपको बता दें कि यह सुविधा रात में सफर करने वाले यात्रियों के लिए है. 

यह भी पढ़ें:  Aadhaar Card Update: अब मुफ्त में बदल सकेंगे आधार कार्ड पर अपनी फोटो, जानें पूरा प्रोसेस

क्या डेस्टिनेशन अलर्ट?

डेस्टिनेशन अलर्ट सुविधा में यात्री का स्टेशन आने से 20 मिनट पहले उसके मोबाइल में एक अलार्म बजता है. जिसके जरिये आप समझ पाएंगे कि आप अपने स्टेशन पर पहुंचने वाले हैं. ऐसे में आप अपने मोबाइल में यह सुविधा लगाकर चैन की नींद सो सकते हैं. आपको बार-बार उठकर स्टेशन नहीं चेक करते रहना पड़ेगा. 

इस सुविधा के लिए करिये ऐसे काम 

1) आपको सबसे पहले अपने मोबाइल से 139 डायल करना होगा और फिर डेस्टिनेशन अलर्ट को सेट करना होगा. 

2) आपको अपनी भाषा चुनने का विकल्प मिलेगा. 

3) इसके बाद आपको IVR मैन मैन्यू में 7 नंबर ऑप्शन को चुनना होगा. 

4)अब अलार्म के लिए 2 दबाएं  और अपना 10 अंकों का पीएनआर नंबर टाइप करें. 

5) पीएनआर दर्ज करने के बाद 1 नंबर दबा कर इसे कंफर्म करना होगा. 

Aadhaar-PAN Linking से लेकर पूरा कर लें ये जरूरी काम, वरना हो सकती है परेशानी

ऊपर बताये गए इन आसान से स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपकी यात्रा के लिए डेस्टिनेशन अलर्ट ऐनेबल हो जाएगा. यहीं अगर इस सुविधा शुल्क की बात करें तो नॉन मेट्रो शहर के लिए आपको 2 रुपये प्रति मिनट चार्ज देना होगा.  जबकि मेट्रो शहर के लिए 1.20 रुपये प्रति मिनट. SMS के लिए आपको 3 रुपये देने होंगे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement