Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IRCTC Fake App से ठग अकाउंट में लगा रहे हैं सेंध, क्या है पूरा माजरा

IRCTC Fake App: अगर आप ट्रेन टिकट के लिए ऑनलाइन बुकिंग करते हैं तो अब साइबर ठगों ने नकली वेबसाइट और नकली ऐप के जरिए ठगना शुरू कर दिया है.

Latest News
IRCTC Fake App से ठग अकाउंट में लगा रहे हैं सेंध, क्या है पूरा माजरा

IRCTC

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत में ट्रेन से सफर करने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है.ऐसे में यात्रियों की सुविधा के लिए ऑफलाइन से लेकर ऑनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा दी गई है. आंकड़ों के मुताबिक, भारत में हर रोज लगभग 10 लाख से ज्यादा ट्रेन टिकट बुक होते हैं. बता दें कि मैक्सिमम यात्री अपना टिकट IRCTC मोबाइल ऐप से ही बुक करते हैं. लेकिन, साइबर ठगों ने इस ऐप को भी नहीं छोड़ा है. हालिंया रिपोर्ट से पता चलता है कि साइबर ठगों ने इसके नकली ऐप के माध्यम से भी लोगों को ठगना शुरू कर दिया है. बता दें कि साइबर ठग लोगों को ईमेल या अन्य मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के जरिए IRCTC के नकली ऐप का लिंक शेयर कर रहे हैं. ऐसे में जो यूजर साइबर ठगों के द्वारा भेजे गए लिंक को डाउनलोड कर टिकट बुक कर रहे हैं तो इससे उनके अकाउंट से पैसे गायब हो जा रहे हैं. इन खबरों को देखते हुए अगर आपके पास भी आईआरसीटीसी रेल कनेक्‍ट ऐप (IRCTC Rail Connect) को डाउनलोड करने का कोई लिंक आता है तो आप इससे सावधान रहें.

बता दें कि IRCTC ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर इस नकली IRCTC ऐप की जानकारी दी है. IRCTC ने इस पोस्‍ट में लिखा है कि कुछ साइबर ठग IRCTC के नकली मोबाइल ऐप को सर्कुलेट कर लोगों को बेवकुफ बना रहे हैं और आम नागरिकों को अपने झांसे में फंसा कर IRCTC यूजर्स को नकली ‘IRCTC रेल कनेक्ट’ मोबाइल ऐप डाउनलोड करा रहे हैं. ऐसे में आप लोग इन साइबर ठगों से सतर्क रहें.

यह भी पढ़ें:  PM Modi Speech: पीएम मोदी ने शेयर निवेशकों को दी ये खास टिप, बताया कैसे होगा प्रॉफिट

असली जैसा ही दिखता है ये ऐप

ये आईआरसीटीसी का फर्जी ऐप बिल्कुल असली IRCTC ऐप की तरह ही दिखाई देता है. इसलिए बहुत सारे यूजर्स इससे कंफ्यूज हो रहे हैं. इस वजह से लोग इस नकली ऐप के झांसे में आकर इसे डाउनलोड कर रहे हैं. साथ ही ठग इस नकली ऐप को डाउनलोड कराने के लिए आकर्षक ऑफर्स का झांसा भी दे रहे हैं.

ऐसे ठगों से कैसे बचा जाएं?

इन स्थितियों को देखते हुए IRCTC ने आम लोगों को साफ तौर पर बताया है कि वो सिर्फ गूगल प्‍ले स्टोर (Google Play Store) या ऐपल ऐप स्‍टोर (Apple App Store) से ही IRCTC के ऑफिशियल रेल कनेक्ट मोबाइल ऐप को डाउनलोड करें. इसके अलावा वॉट्सऐप या मैसेज द्वारा मिले किसी भी लिंक पर क्लिक न करें.  बता दें की कोई भी सरकारी कंपनी आमतौर पर ऐप डाउनलोड करने के लिए लिंक शेयर नहीं करती है. सबसे खास बात ये कि आप इन ऑफर्स और डिस्काउंट के झांसे में बिल्कुल ना आएं. इस तरह के मैसेज लोगों को फंसाने और जालसाजी के लिए शेयर किए जाते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement