Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IRCTC ने शुरू की ऑनलाइन मेडिकल टूरिज्म सर्विस, यहां देखें डिटेल

IRCTC ने पायलट आधार पर एक मेडिको-तकनीकी ऑनलाइन स​र्विस कंपनी के साथ हाथ मिलाया है.

IRCTC ने शुरू की ऑनलाइन मेडिकल टूरिज्म सर्विस, यहां देखें डिटेल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम यानी आईआरसीटीसी (IRCTC) ने अपनी यात्रा और पर्यटन ऑफर्स के बुके को बढ़ाने के लिए हाल ही में ग्राहकों के लिए ऑनलाइन चिकित्सा पर्यटन पैकेज (Online Medical Tourism Packages) की ऑफर की शुरुआत की है. आईआरसीटीसी ने पायलट आधार पर एक मेडिको-तकनीकी ऑनलाइन सेवा कंपनी के साथ हाथ मिलाया है, जो विभिन्न चिकित्सा और कल्याण पैकेजों का लाभ उठाने वाले लाभार्थी को संपूर्ण बैक-एंड सेवाएं प्रदान करेगी और आईआरसीटीसी चिकित्सा मूल्य का एक समग्र अनुभव प्रदान करने के लिए यात्रा के साथ-साथ विभिन्न सेवाएं प्रदान करेगी. अन्य कंपोनेंट जैसे यात्रा और आवास व्यवस्था, रोड ट्रांसफर  और उपचार के बाद ऑप्शनल वेलनेस पैकेज भी शामिल होगा.रेलवे अपने तकनीकी भागीदारों के साथ लिस्टिड अस्पतालों, नर्सिंग होम और डायग्नोस्टिक सेंटर्स के पर्याप्त नेटवर्क के साथ अत्यधिक प्रतिस्पर्धी कीमतों पर अपने ग्राहकों को चिकित्सा उपचार और कल्याण पैकेज प्रदान कर रहा है.

सेवाओं का लाभ कैसे उठाएं
रेलवे द्वारा प्रदान की जाने वाली चिकित्सा पर्यटन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, यात्रियों को आईआरसीटीसी के पर्यटन पोर्टल 'www.irctctourism.com/MedicalTourism' पर लॉग इन करना होगा और उपचार के लिए उनकी आवश्यकता का विवरण देते हुए बुनियादी जानकारी पूछताछ फॉर्म प्रदान करना होगा.

इंक्वायरी जेनरेट होने के बाद, आईआरसीटीसी टीम उपभोक्ता को बुलाएगी और ग्राहक की सुविधा और बजट के अनुसार बीमारी के इलाज के ऑप्शंस के बारे में बताएगी. वे कस्टमर्स को सभी बैक-एंड व्यवस्थाओं को संभालकर इलाज करने में सक्षम बनाएंगे.

कंपनी अपने पैन इंडिया ऑफिसों के नेटवर्क के माध्यम से अपनी चिकित्सा पर्यटन पहल का आक्रामक रूप से मार्केटिंग कर रही है. इसने विभिन्न जोनल और क्षेत्रीय कार्यालयों में काम करने वाले अपने अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए प्रोडक्ट सेंसीटाइजेशन सेशन भी आयोजित किया है.

IRCTC VIKALP: क्या है यह योजना और इससे कैसे की जा सकती है टिकट बुक?

इंडिया मेडिकल वैल्यू ट्रैवल के लिए एशिया में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है. राष्ट्र ने आधुनिक चिकित्सा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति की है और समग्र स्वास्थ्य के लिए एक विशिष्ट पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण किया है जो समकालीन स्वास्थ्य सेवा, पारंपरिक चिकित्सा और कल्याण के महानतम पहलुओं को मिश्रित करता है.

भारतीय लोक प्रशासन संस्थान के आंकड़ों के अनुसार, 2019 में लगभग 6.97 लाख चिकित्सा पर्यटक अकेले चिकित्सा उपचार के लिए भारत आए, और 2023 तक, भारत ग्लोबल मेडिकल वैल्यू टूरिज्म (एमवीटी) बाजार हिस्सेदारी का 6 फीसदी प्रतिशत हिस्सा होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement