Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

टमाटर के बाद अब जीरे ने रसोई का स्वाद बिगाड़ा, कीमतों में आई तेजी

टमाटर की कीमतों में उछाल आने के बाद अब रसोई का स्वाद थोड़ा और फीका हो सकता है. दरअसल जीरे की कीमतों में भी 150 रुपये से लेकर 175 रुपये प्रति किलो की बढ़त देखने को मिली है.

Latest News
टमाटर के बाद अब जीरे ने रसोई का स्वाद बिगाड़ा, कीमतों में आई तेजी

Cumin Price Hike

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के महंगाई भरे दौर में अमूमन ज्यादातर चीजों के दाम आसमन छूते जा रहा है. चाहे वो टमाटर हो या फिर मसाले सभी के रेट जेब को खाली करने का काम कर रहे हैं. इससे आने वाले दिनों में आदमी का बजट थोड़ा बिगड़ते हुए नजर आ रहा है. अब तो बताया जा रहा है कि मसालों में अपनी मुख्य भूमिका निभाने वाला जीरे का दाम (Cumin Price Hike) भी किसी ड्राईफ्रूट से कम नहीं होगा. जीरा थोक में लगभग 57,500 रुपये क्विंटल के रेट से बिक रहा है. इसकी रिटेल कीमत लगभग 700 रुपये प्रति किलो है. वहीं बात करें बादाम के रिटेल कीमत की तो ये मार्केट में 650 से 700 रुपये किलो के रेट से बिक रहा है. 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले सप्ताह जीरे की कीमत में अचानक ही इतना उछाल देखने को मिला है. इस दौरान जीरे की कीमत में 150 से 175 रुपये प्रति किलो तक उछाल देखने को मिला है. पिछले बुधवार को राजस्थान के नागौर मंडी में जीरा की होलसेल प्राइज 57,500 रुपये क्विंटल थी. ये अब तक की सबसे हाईएस्ट जीरे की कीमत थी. कमोडिटी एक्सपर्ट बिरेन वकील का कहना है कि गुजरात में बिपरजॉय तूफान के बाद जीरे का आयात कम हो गया है. इस कारण ही जीरे के कीमत में इतनी उछाल देखने को मिल रही है. 

यह भी पढ़ें:  Stock market Holiday: क्या बकरीद पर शेयर बाजार रहेगा बंद? जानिए यहां

फेडरेशन ऑफ इंडियन स्पाइस स्टॉक होल्डर (FISS) के डायरेक्टर विजय जोशी बताते है कि इस टाइम उंझा में जीरे की प्रतिदिन की आवक 4 से 5 हजार बोरी है और मांग इससे दोगुनी है. उन्होंने आगे कहा कि टर्की और सीरिया का जीरा जुलाई तक मार्केट में आ सकता है. साथ ही जीरा का नया माल आने में अभी लगभग 8 महीने का समय लग सकता है. आपको बता दें कि भारत में सालाना जीरे की 35 लाख बोरियां इस्तेमाल में आती है. वहीं ये घट कर अब सिर्फ 15 लाख बोरियां हो गई है. तो जाहिर सी बात है की ऐसे में जीरे के कीमत में तेजी आएगी और इसकी मांग भी बढ़ेगी.

जानकारी के मुताबिक, पिछले सप्ताह मुंबई में 1 किलो जीरे की कीमत 625 से 700 रुपये था. उंझा में सामान्य जीरे की प्रति 20 किलो का रेट 10,500 से 11,000 रुपये रहा. वहीं, मीडियम जीरे की कीमत प्रति 20 किलो पर 11,100 से 11,500 रुपये रहा. जीरे की बढ़ती कीमतों को देखते हुए ये कहा जा सकता है कि आज कल जीरा भी ड्राईफ्रूट की कीमत के बराबर ही बिक रहा है. क्योंकि मार्केट में बादाम की कीमत 650 से 700 रुपये किलो ही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement