Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जिस बिजनेस को खड़ा करने में लगे 19 साल, उसे अब क्यों बेचना चाह रहे हैं Kumar Manglam Birla

Aditya Birla Group: आदित्य मंगलम कि कंपनी आदित्य बिड़ला कैपिटल की जल्द ही बिकवाली हो सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी घाटे में है.

Latest News
जिस बिजनेस को खड़ा करने में लगे 19 साल, उसे अब क्यों बेचना चाह रहे हैं Kumar Manglam Birla

Kumar Mangalam Birla

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आदित्य बिड़ला ग्रुप (Aditya Birla Group) के मालिक और भारत के दिग्गज उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla) अपने 19 साल के इंश्योरेंस ब्रोकरेज बिजनेस को बेचने की तैयारी कर रहे हैं. दरअसल बिड़ला ग्रुप फाइनेंशियल सर्विसेज बिजनेस को बेहतर बनाने के लिए इसको रिस्ट्रक्चर करने पर ध्यान दे रही है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक बिड़ला कैपिटल लिमिटेड ने इंश्योरेंस ब्रोकरेज बिजनेस को बेचने के लिए खरीदारों से बात भी करनी शुरू कर दी है.

क्यों बेची जा रही है आदित्य बिड़ला कैपिटल?

आदित्य बिड़ला कैपिटल (Aditya Birla Capital) आज से 19 साल पहले फाइनेंशियल सर्विसेज बिजनेस में उतरी थी. लेकिन बिड़ला कैपिटल को इससे कोई खास सफलता हाथ नहीं लगी. बता दें कि यह कंपनी लाइफ और नॉन-लाइफ दोनों तरह की पॉलिसीज की पेशकश करती है और यह देश कि सबसे बड़ी कंपोजिट इंश्योरेंस कंपनियों में से एक है. तो फिर ऐसा क्या हुआ जो आज बिड़ला कैपिटल बिकने की कगार पर आ गई है?

दरअसल 31 मार्च 2021 को खत्म हुए फाइनेंशियल ईयर में कंपनी का रेवेन्यू काफी कम आया. इस वित्तीय वर्ष में कंपनी का राजस्व सिर्फ 6 अरब रुपये था. अब कंपनी शेयरधारकों को रिटर्न देने के लिए इसके रिस्ट्रक्चर पर ध्यान दे रही है. हाल के समय में कंपनी एसेट मैनेजमेंट से लेकर मोर्टगेज फाइनेंसिंग तक में फैला हुआ है.

कंपनी के शेयर में नहीं आया कोई खास बदलाव

आदित्य बिड़ला कैपिटल का शेयर साल 2017 में सेंसेक्स पर लिस्ट हुई थी. 1 सितम्बर 2017 को इसके शेयर की कीमत 237.50 रुपये थी जो कि आज 156.55 पर ट्रेडिंग कर रहा है. यानी अभी यह अपने लिस्टिंग प्राइस से लगभग 34.8 प्रतिशत के निचले स्तर पर है. बता दें आदित्य बिड़ला कैपिटल की सीईओ विशाखा मूल्ये जून में कंपनी का कार्यभार संभाला था और तब से लेकर अब तक इसमें काफी बढ़त दर्ज की गई है. वर्तमान में इसमें 350 से ज्यादा कर्मचारी काम कर रहे हैं. हालांकि कंपनी के रिस्ट्रक्चर के बाद इसके रेवेन्यू में बढ़त की आशंका जताई जा रही है.

यह भी पढ़ें:  Cash Limit at Home: घर पर कितना रख सकते हैं कैश, जान लें नियम वरना देना पड़ेगा बड़ा जुर्माना

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement