Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सिर्फ 2 सिलाई मशीन के दम पर खड़ी कर दी 1400 करोड़ रुपये की कंपनी, जानिए कौन है ये महिला? 

खुद के बिजनेस को तो बहुत से लोग शुरू करते हैं लेकिन इतिहास के पन्नों में नाम बहुत कम दर्ज कर पाते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही एक महिला की कहानी बता रहे जिसने 2 सिलाई मशीन के दम पर 1400 करोड़ रुपये की कंपनी खड़ी कर ली.

Latest News
सिर्फ 2 सिलाई मशीन के दम पर खड़ी कर दी 1400 करोड़ रुपये की कंपनी, जानिए कौन है ये महिला? 

House of Anita Dongre

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सफलता उन्हीं को मिलती है जो इसके लिए लड़ते हैं. इतिहास रचने वाले किसी भी व्यक्ति का नाम उठा कर देख लें, हर किसी ने स्ट्रगल किया है. आज हम आपको एक ऐसी ही सेलेब्रिटी डिजाइनर की कहानी बता रहे हैं जिसने अपने दम पर अपना नाम बनाया. यह कोई और नहीं अनिता डोंगरे है. उन्होंने House of Anita Dongre नामक अपना खुद का क्लोदिंग ब्रांड बनाया है. आज उनकी कंपनी की वैल्यू 1400 करोड़ रुपये है.

अनिता डोंगरे का जन्म 1971 में मुंबई में हुआ था. उन्होंने 1992 में जेजे स्कूल ऑफ आर्ट्स से फैशन डिजाइनिंग में डिग्री प्राप्त की. अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने एक फैशन डिजाइनर के रूप में काम करना शुरू किया.

1995 में, अनिता ने अपने पति, नेस डोंगरे के साथ मिलकर अपना खुद का क्लोदिंग ब्रांड, House of Anita Dongre शुरू किया. शुरुआत में, कंपनी ने केवल महिलाओं के लिए कपड़े डिजाइन किए थे. लेकिन धीरे-धीरे, कंपनी ने पुरुषों, बच्चों और घरेलू सामानों के लिए भी कपड़े डिजाइन करना शुरू कर दिया.

अनिता डोंगरे की डिजाइन हमेशा ट्रेंडी और आधुनिक होती हैं. उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों के लिए भी कपड़े डिजाइन किए हैं. उनकी कंपनी के कपड़े कई सेलेब्रिटीज के पसंदीदा हैं.

यह भी पढ़ें:  Sukanya Samriddhi Yojana में बेटी के नाम कितना जमा हो गया है पैसा, ऐसे जानें

House of Anita Dongre आज भारत की सबसे सफल फैशन कंपनियों में से एक है. कंपनी के कपड़े भारत के साथ-साथ दुनिया भर में बेचे जाते हैं.

अनिता डोंगरे की सफलता एक प्रेरणादायक कहानी है. उन्होंने अपने परिवार और दोस्तों के समर्थन से एक छोटे से व्यवसाय से एक बड़ी कंपनी बनाई है. वह एक सफल महिला उद्यमी हैं और भारतीय फैशन उद्योग में एक प्रमुख व्यक्ति हैं.

यहां अनिता डोंगरे की सफलता की कुछ प्रमुख बातें दी गई हैं:

उन्होंने अपने परिवार और दोस्तों के समर्थन से एक छोटे से व्यवसाय से एक बड़ी कंपनी बनाई.
उन्होंने हमेशा ट्रेंडी और आधुनिक डिजाइन बनाए हैं.
उनकी कंपनी के कपड़े कई बॉलीवुड फिल्मों के लिए भी डिजाइन किए गए हैं.
उनकी कंपनी के कपड़े भारत के साथ-साथ दुनिया भर में बेचे जाते हैं.

अनिता डोंगरे की कहानी कैसे शुरू हुई?

दरअसल अनिता डोंगरे की मां एक कपड़े बनाने वाले स्टोर में सिलाई का काम करती थीं. इस दौरान अनिता डोंगरे अक्सर अपनी मां को देखा करती थीं और उन्हें भी धीरे-धीरे इसमें रूचि आने लगी. फिर क्या था सिर्फ 19 साल की उम्र में अनीता ने ठान लिया कि वह इसी क्षेत्र में काम करेंगी. इस दौरान परिवार ने काफी विरोध किया लेकिन मां ने बेटी के सपने को स्वीकार किया और भरपूर साथ दिया. इसके बाद सिर्फ 2 सिलाई मशीनों पर काम शुरू हुआ और एक साल के अंदर ही अनिता डोंगरे अपने पैरों पर खड़ी हो गयीं. आज इस ब्रांड के 270 स्टोर्स हैं और अनिता डोंगरे को सब जानते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement