Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Microsoft Layoff: माइक्रोसॉफ्ट ने 1,000 कर्मचारियों को निकाला, टेक्नोलॉजी सेक्टर में और कितनी होगी छटनी, पढ़ें रिपोर्ट

Microsoft ने तेजी के साथ छंटनी शुरू कर दी है. अब तक कंपनी 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल चुकी है.

Latest News
Microsoft Layoff: माइक्रोसॉफ्ट ने 1,000 कर्मचारियों को निकाला, टेक्नोलॉजी सेक्टर में और कितनी होगी छटनी, पढ़ें रिपोर्ट

Microsoft Layoff

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वैश्विक स्तर पर कंपनियों से कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जा रहा है. एक्सपर्ट्स की मानें तो वैश्विक मंदी की वजह से कंपनियां कर्मचारियों को नौकरी से निकाल (Microsoft Layoff) रही हैं. अब इसी लिस्ट में एक और कंपनी का नाम शामिल हो गया है. दरअसल मंगलवार को माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प (Microsoft Corp) ने मानव संसाधन (HR) और इंजीनियरिंग डिवीजन में काम कर रहे हजारों कर्मचारियों की सेवा समाप्त कर दी.

टेक्नोलॉजी सेक्टर में नौकरियों में आएगी कमी

यह छंटनी अमेरिकी टेक्नोलॉजी सेक्टर में नया है. इस दौरान Amazon.com Inc और Meta Platforms Inc सहित कंपनियों ने भी धीमी मांग और बिगड़ते वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण के जवाब में छंटनी की घोषणा कर दी है. अब Microsoft के इस कदम से यह अनुमान लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में टेक्नोलॉजी के सेक्टर में नौकरियों की कमी जारी रह सकती है.

मॉर्निंगस्टार के विश्लेषक डैन रोमानॉफ ने कहा, "जिस तरह से माइक्रोसॉफ्ट से छंटनी चल रही है उससे पता चलता है कि अभी मंदी में कोई सुधार नहीं हो रही है." यूके ब्रॉडकास्टर स्काई न्यूज ने सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि माइक्रोसॉफ्ट ने अपने कर्मचारियों की लगभग 5% या लगभग 11,000 भूमिकाओं में कटौती करने की योजना बनाई है

एक तिहाई कर्मचारियों की भर्ती में कमी

ब्लूमबर्ग न्यूज ने मामले से परिचित एक व्यक्ति के मुताबिक बताया कि कंपनी ने बुधवार को कई इंजीनियरिंग डिवीजनों में नौकरियों में कटौती करने की योजना बनाई है. जबकि अंदरूनी सूत्र ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट कर्मचारियों (Microsoft Layoff) की भर्ती में एक तिहाई तक की कटौती कर सकता है.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि कटौती पिछले वर्षों में अन्य दौरों की तुलना में काफी बड़ी होगी. फिलहाल Microsoft ने रिपोर्टों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. फाइलिंग के मुताबिक 30 जून तक कंपनी के पास 221,000 फुल-टाइम कर्मचारी थे, जिनमें 122,000 संयुक्त राज्य अमेरिका में और 99,000 आंतरिक रूप से शामिल थे.

डिवाइसेज की बिक्री में कमी

पर्सनल कंप्यूटर मार्केट में कई तिमाहियों की गिरावट के बाद डिवाइसेज की बिक्री को नुकसान पहुंचने के बाद Microsoft अपनी क्लाउड इकाई एज़्योर (Azure) में विकास दर बनाए रखने के लिए दबाव में है.

इसने पिछले साल जुलाई में कहा था कि कुछ भूमिकाएं समाप्त कर दी गई हैं. अक्टूबर में, समाचार साइट एक्सियस (Axious) ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट ने कई डिवीजनों में 1,000 से कम कर्मचारियों की छंटनी कर दिया था. हालांकि इसका असर Microsoft के शेयर पर नहीं पड़ा है.

यह भी पढ़ें:  NPPA ने 128 दवाइयों की कीमतों में किया बदलाव, Ibuprofen-Paracetamol का नाम भी लिस्ट में शामिल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement