Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मोदी सरकार ने 'मेक इन इंडिया' के लिए उठाया बड़ा कदम, अब लैपटॉप कंप्यूटर का नहीं होगा आयात

Computer Important Ban: केंद्र सरकार ने कंप्यूटर लैपटॉप के आयात पर रोक लगा दी है. हालांकि इसके आयात के लिए कुछ शर्त रखे गए हैं.

Latest News
मोदी सरकार ने 'मेक इन इंडिया' के लिए उठाया बड़ा कदम, अब लैपटॉप कंप्यूटर का नहीं होगा आयात

Laptop

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार ने आज यानी गुरुवार को लैपटॉप और कंप्यूटर को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने आज लैपटॉप और कंप्यूटर के आयात (Computer Important Ban) पर रोक लगा दी है. इस बारे में वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की तरफ से एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है. DGFT ने बताया कि बैन किए गए आइटम्स के आयात के लिए वैध लाइसेंस की जरुरत पड़ेगी तभी आयात हो सकेगा. बता दें कि ये अब तक मेक इन इंडिया के तहत लिया गया बहुत बड़ा निर्णय है. 

यह भी पढ़ें:  Tomato Price: क्या आपको पता है टमाटर का नया भाव, एक कीलो कीमत जानकर हिल जाएंगे

‘मेक इन इंडिया’ पर जोर

यह कदम विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हुए खुद को वैश्विक विनिर्माण केंद्र के रूप में स्थापित करने की भारत की महत्वाकांक्षी दृष्टि के तौर पर है. दरअसल, सरकार ऑटोमोबाइल से लेकर टेक्नोलॉजी तक सभी क्षेत्रों में स्थानीय विनिर्माण को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है. इन उपकरणों के आयात पर अंकुश लगाकर, सरकार का लक्ष्य विदेशी बाजारों पर निर्भरता कम करना और स्थानीय विनिर्माण क्षमताओं के विकास को प्रोत्साहित करना है.

इस नीति परिवर्तन के परिणामस्वरूप, लैपटॉप, पर्सनल कंप्यूटर और टैबलेट के आयात से जुड़ी लागत में उल्लेखनीय गिरावट आने की उम्मीद है.

पिछली तिमाही (अप्रैल-जून) में, इलेक्ट्रॉनिक्स आयात, जिसमें ये तीन वस्तुएं शामिल थीं, 19.7 बिलियन डॉलर का था, जो पिछले वर्ष की तुलना में 6.25 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है. मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के पूर्व महानिदेशक अली अख्तर जाफरी जैसे उद्योग विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह उपाय स्वदेशी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की मजबूत प्रतिबद्धता को दर्शाता है. उन्होंने कहा, "इस कदम की भावना विनिर्माण को भारत में बढ़ावा देना है."

हालांकि, यह कदम Dell, Acer, Samsung, Panasonic, Apple, Lenovo और HP जैसी कंपनियों के लिए चुनौती खड़ी कर सकता है. ये कंपनियां भारतीय बाजार में प्रमुख खिलाड़ी हैं और उपभोक्ता मांगों को पूरा करने के लिए, विशेष रूप से चीन जैसे देशों से आयात पर निर्भर हैं.

इन प्रतिबंधों के आलोक में, भारत में मौजूदा स्थानीय विनिर्माण सुविधाओं के बिना कंपनियों को भारत में प्रभावी ढंग से काम करने के लिए देश के भीतर नई उत्पादन इकाइयां स्थापित करने पर विचार करने की आवश्यकता हो सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement