Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Medicines price hike: 128 दवाइयों की कीमतों में हुआ बदलाव, Ibuprofen से Paracetamol तक जानें किसका बढ़ा कितना दाम

NPPA ने 128 दवाइयों की कीमतों में संशोधन कर दिया है. इसमें एंटीबायोटिक और एंटीवायरल दवाइयां भी शामिल हैं.

Latest News
Medicines price hike: 128 दवाइयों की कीमतों में हुआ बदलाव, Ibuprofen से Paracetamol तक जानें किसका बढ़ा कितना दाम

Medicines Price Change

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सरकार ने 128 दवाइयों की कीमतों में बदलाव कर दिया है. इस लिस्ट में एंटीबायोटिक और एंटीवायरल दवाइयां भी शामिल हैं. NPPA यानी कि राष्ट्रीय औषधि मूल्य-निर्धारण प्राधिकरण ने इस संबंध में एक नोटिफिकेशन भी जारी कर दी है. इस नोटिफिकेशन में NPPA ने दवाइयों की तय की गई अधिकतम कीमतों के बारे में जानकारी दी है. इस लिस्ट में पैरासिटामोल, एमॉक्सिसिलिन और आइब्रूफेन भी शामिल हैं, जिनकी कीमतों में बदलाव किया गया है. 

कौन सी दवाइयां इस लिस्ट में शामिल हैं?

PTI की एक रिपोर्ट के मुताबिक NPPA ने एमॉक्सिसिलिन और क्लेवुलेनिक एसिड के एंटीबायोटिक इंजेक्शन, वैंकोमाइसिन, अस्थमा के रोग में इस्तेमाल होने वाली सैल्बुटेमोल, कैंसर की दवा ट्रैस्टुजुमैब, दर्द निवारक दवा Ibuprofen और बुखार में दी जाने वाली Paracetamol को इस लिस्ट में शामिल किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, Amoxicillin के कैप्सूल की कीमत 2.18 रुपये, वहीं Cetirizine की गोली की कीमत 1.68 रुपये तय की गई है.

Ibuprofen कितने रुपये में मलेगी?

Ibuprofen की 400mg वाली टेबलेट अब 1.07 रुपये में मिलेगी. वहीं पैरासिटामोल, फेनिललीफ्राइन हाइड्रोक्लोराइड, डाइफेनहाइड्रामाइन हाइड्रोक्लोराइड और कैफीन की गोली की रिटेल प्राइस 2.76 रुपये तय की गई है. इसके साथ ही Amoxicillin और Clavulanic एसिड इंजेक्शन की कीमत 90.38 रुपये रखी गई है. 

डायबिटीज की दवाइयों की कीमत

NPPA तय की गई कीमत पर अपनी दवाइयों को बेचेगी. बता दें कि इन सभी दवाइयों की कीमत पर GST नहीं लगा है. जब यह मार्केट में बिकेंगी तो इनपर GST को लगाकर बेचा जाएगा जिससे इनकी कीमतों में परिवर्तन देखने को मिलेगा. डायबिटीज (Diabetes) रोगियों को दी जाने वाली Glimepiride, Voglibose और Metformin वाली एक गोली के लिए 13.83 रुपये की कीमत तय की गई है.

NPPA क्या करता है?

NPPA साल 1997 से काम कर रहा है. यह औषधि प्रोडक्ट्स की कीमतों को निर्धारित करने और बदलाव करने के साथ ही DPCO के कानून को लागू करने और दवाइयों की कीमतों पर नजर बनाए रखने का काम करता है.

यह भी पढ़ें:  EPFO ने लॉन्च की ऑनलाइन सुविधा, यहां जानें पूरी डिटेल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement