Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Onion Price: महंगाई के दौर में 25 रुपये किलो मिल रहा प्याज, जानिए कहां और कैसे

Onion Price Delhi NCR: प्याज की बढ़ती कीमतों के बीच NCCF की ओर से सस्ते दामों पर प्याज उपलब्ध कराए जा रहे हैं.

Onion Price: महंगाई के दौर में 25 रुपये किलो मिल रहा प्याज, जानिए कहां और कैसे

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: नवरात्रि के बाद प्याज के दाम अचानक और काफी तेजी से बढ़ने लगे हैं. कई जगहों पर एक किलो प्याज के लिए 80 रुपये से भी ज्यादा खर्च करने पड़ रहे हैं. बीते दो हफ्तों में ही प्याज के दाम लगभग दोगुने हो गए हैं. ऐसे में आम लोगों को घरेलू इस्तेमाल के लिए भी प्याज काफी महंगा मिल रहा है. दिल्ली की मंडियों में थोक प्याज के दाम भी बढ़ गए हैं. वहीं, प्याज के सरकारी रेट में भी बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में अब सरकार की ओर से लोगों को सस्ते दाम पर प्याज उपलब्ध कराए जा रहे हैं. सरकार की ओर से दिए जाने वाले एक किलो प्याज की कीमत 25 रुपये रखी गई है. 

भारत सरकार की एक कंपनी है नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड यानी NCCF. पिछली बार जब टमाटर के दाम आसमान छूने लगे थे और एक किलो टमाटर 250 रुपये में मिल रहा था तब भी NCCF ने ही सस्ते दामों पर टमाटर बेचे थे. इस बार भी थोक रेट से आधे दाम यानी 25 रुपये किलो प्याज बेचने की शुरुआत कर दी गई है. इससे पहले अगस्त महीने में सरकार ने अपने स्टॉक में से 1,70,000 किलोग्राम प्याज बेचा था.

यह भी पढ़ें- 'विपक्ष क्यों नहीं ले सकता चंदे की जानकारी?' इलेक्टोरल बॉन्ड पर SC का केंद्र से सवाल

NCCF करेगा लोगों की मदद
उपभाक्ता मामलों के मंत्रालय की वेबसाइट, उत्तर भारत में प्याज की औसत कीमत 56.89 रुपये प्रति किलो थी. वहीं, पश्चिमी भारत में प्याज 50.92 रुपये प्रति किलो मिल रहा था. लोगों को यही प्याज 70 से 80 रुपये किलो में मिल रहा है. यही वजह है कि अब सरकार ने लोगों तक राहत पहुंचाने के लिए रियायती दामों पर प्याज बेचने शुरू कर दिए हैं. इसके लिए अलग-अलग जगहों पर NCCF के ट्रक भेजे जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- 'वादे करने के बाद पूरा ना करूं, मैं कोई मोदी नहीं हूं'  जानिए राहुल गांधी ने क्यों कसा पीएम पर ये तंज

दरअसल, इस बार गर्मी वाली प्याज की फसल तैयार होने और बाजार में आने में देरी हुई है. इस देरी के चलते सप्लाई कम हो गई और 6 महीने में दूसरी बार ऐसा हुआ कि प्याज की कीमतें आसमान छने लगीं. अब खाद्य एजेंसियों ने दिल्ली, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, चंडीगढ़ और कोटा जैसे तमाम शहरों में प्याज वाली गाड़ियां भेजने का इंतजाम कर दिया है.

दिल्ली-एनसीआर के नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के कई इलाकों में 25 रुपये किलो के दाम पर प्याज बेचे जा रहे हैं उम्मीद जताई जा रही है कि इस तरह से प्याज की सप्लाई बढ़ने से कीमतों को काबू में किया जा सकेगा और त्योहार के सीजन में आम जनता को भी इसका लाभ मिलेगा. जानकारी के मुताबिक, सरकार की ओर से नवंबर महीने के आखिर तक सस्ते प्याज उपलब्ध कराए जाएंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement