Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan: इस तारीख को किसानों को मिलेगी 12वीं किस्त, यहां जानें सबकुछ 

PM Kisan: सरकार अब कभी भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana 12th Installment) जारी कर सकती है. जानकारी के अनुसार सरकार 1 सितंबर, 2022 को 2,000 रुपये की किस्त जारी कर सकती है. 

PM Kisan: इस तारीख को किसानों को मिलेगी 12वीं किस्त, यहां जानें सबकुछ 

PM KISAN योजना 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की अगली किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे 12 करोड़ किसानों के लिए यहां एक बड़ा अपडेट है. सरकार अब कभी भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana 12th Installment) जारी कर सकती है. जानकारी के अनुसार सरकार 1 सितंबर, 2022 को 2,000 रुपये की किस्त जारी कर सकती है.  आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर सरकार तर की योजना पर काम कर रही है. 

किसानों को पहली वार्षिक किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच दी जाती है. दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच दी जाती है. तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच दी जाती है. अब तक, केंद्र ने पीएम किसान योजना के तहत 11 किस्तें जारी की हैं और आखिरी किस्त 31 मई 2022 को वितरित की गई थी. गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी को पूरा करने की समय सीमा 31 अगस्त, 2022 तक बढ़ा दी है.

यह भी पढ़ेंः- जल्द लॉन्च होने वाला है वीवो का यह धमाकेदार फोन, कंपनी ने वेबसाइट पर किया लिस्ट 

पीएम किसान योजना: बेनिफिशयरी स्टेटस और अकाउंट की डिटेल कैसे चेक करें 

  • पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • होमपेज पर 'किसानों कॉर्नर' पर क्लिक करें. 
  • अब बेनिफिशयरी स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • आपके सामने एक नया पेज खुलेगा.
  • यहां - आधार कार्ड नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जैसे सभी जरूरी डिटेल डालें.
  • अपने स्टेटस के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए सब्मिट पर क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः- कल होगी Mahindra Scorpio Classic Price की घोषणा, यहां पढ़ें गाड़ी के फीचर्स 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कैसे करें
अगर आप ऐसे किसान हैं जिन्होंने अभी तक इस योजना का लाभ नहीं उठाया है तो जल्दी करें. यदि आप अभी रजिस्ट्रेशन करते हैं और आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है तो आपको रु. 2000 सितंबर में आ जाएंगे.  पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करने के लिए किसान आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विवरण भर सकते हैं या कृषि विभाग के अधिकारियों से टोल फ्री नंबर - 155261 या 1800115526 या 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के तहत, सरकार पात्र किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की आय सहायता प्रदान करती है. राशि का भुगतान  2,000 रुपये में तीन समान किश्तों में किया जाता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement