Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana: आपको भी नहीं मिले पीएम किसान निधि के 2,000 रुपये? यहां करें शिकायत

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त जारी हो चुकी है. कुछ किसानों को 2,000 रुपये की सहायता राशि नहीं मिली है.

PM Kisan Yojana: आपको भी नहीं मिले पीएम किसान निधि के 2,000 रुपये? यहां करें शिकायत

PM Kisan Yojana 13th Instalment: कुछ किसानों की अटक गई है रकम.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की 13वीं किस्त जारी हो चुकी है. कर्नाटक के बेलगावि में आयोजित एक समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के बैंक खातों में 16,800 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए थे. देश के करीब 8 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिला है. कुछ किसान इस योजना के लाभ से वंचित रह गए हैं.

अगर आपक भी प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसान हैं लेकिन आपके खाते में रकम नहीं आई है तो आप तत्काल शिकायत करें. आपकी कमी की वजह से राशि जारी नहीं की गई है. अगर आपका रजिस्ट्रेशन और eKYC हुई है, तो आपके खाते में 2,000 रुपये जरूर आएंगे. 

इसे भी पढ़ें-  सौरभ भारद्वाज और आतिशी को मिलेगा मंत्री पद, अरविंद केजरीवाल ने LG को भेजा नाम, क्यों AAP ने इन्हीं पर जताया भरोसा?

अगर आपके खाते में नहीं आए पैसे तो यहां करें शिकायत

अगर आपके खाते में बकाया राशि नहीं आई है तो तत्काल पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 और 155261 पर कॉल करें. टोल फ्री नंबर 1800-115-526 पर भी आप कॉल कर सकते हैं. https://pmkisan.gov.in/Grievance.aspx वेबसाइट पर जाकर आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.पहले अपना आधार नंबर दर्ज और मोबाइल नंबर इस पोर्टल पर रजिस्टर्ड करें और योजना का लाभ लें. आप pmkisan-ict@gov.in. और pmkisan-funds@gov.in पर मेल के जरिए शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- 'कट, कमीशन और करप्शन, शराब घोटाले में शिक्षा मंत्री', सिसोदिया के इस्तीफे के बाद बीजेपी का तंज

इस वजह से अटकी है किसान योजना की किस्त

अगर आपने eKYC नहीं कराई है तो आपके खाते में 2,000 रुपये नहीं भेजे जाएंगे. इसके लिए सबसे पहले आपको ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी होगी, तभी योजना का लाभ आपको मिल सकता है.

पीएम किसान योजना के KYC कैसे करें?

-पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in  पर जाएं.
-होम स्क्रीन पर 'E-kyc' ऑप्शन पर क्लिक करें. 
-अपना आधार नंबर और Captcha कोड डालें. फिर 'सर्च' पर क्लिक करें.
-अपने आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें. आपको नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा.
-'गेट ओटीपी' पर क्लिक करें.
-ओटीपी दर्ज करें और एंटर दबाएं.
-पीएम किसान योजना eKYC प्रक्रिया अब पूरी हो गई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement