Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana: जल्द ही जारी हो सकती है पीएम किसान की 13वीं किस्त, जानें यहां

PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त जल्द ही किसानों के खाते में पहुंचने वाली है. हालांकि कुछ किसानों को इसका लाभ नहीं मिलेगा.

Latest News
PM Kisan Yojana: जल्द ही जारी हो सकती है पीएम किसान की 13वीं किस्त, जानें यहां

PM Kisan Yojana 13th installment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सरकार समय-समय पर नागरिकों के हित में नई-नई योजनाएं पेश करती रहती है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) भी एक ऐसी ही योजना है जिसके तहत लाभार्थी किसानों को लाभ दिया जाता है. इसके अंतर्गत सरकार किसानों के खाते में तीन इंस्टालमेंट में दो-दो हजार रुपये डालती है. यानी किसानों को प्रति वर्ष सरकार की तरफ से 6,000 रुपये का लाभ दिया जाता है. पीएम किसान योजना कि 12वीं किस्त जारी हो चुकी है. फिलहाल किसानों को 13वीं किस्त का इन्तजार है. एक अनुमान के मुताबिक 13वीं किस्त दिसंबर से लेकर फरवरी 2023 के महीने में कभी भी जारी किया जा सकता है. हालांकि कुछ ऐसे भी किसान हैं जिनको इसका लाभ नहीं मिलेगा. आइए जानते हैं:

इन किसानों को पीएम किसान योजना का नहीं मिलेगा लाभ

  • अगर आपने वित्तीय वर्ष में इनकम टैक्स रिटर्न भरा है तो आपको पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा. 
  • अगर आपको किसी अन्य सरकारी योजना के तहत पेंशन या कोई और लाभ मिल रहा है तो भी आपको पीएम किसान योजना का फायदा नहीं मिलेगा.
  • अगर आपके पास कोई सरकारी नौकरी है तो इस स्थिति में ऐसे लोगों को पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
  • पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए भू-सत्यापन जरूरी है. अगर आपने अभी तक भू-सत्यापन नहीं करवाया है तो आपको पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
  • अगर आपने e-kyc नहीं करवाया है तो जल्दी से करवा लें वरना पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा.


कब-कब खाते में मिलती है किस्त

पीएम किसान योजना की पहली किस्त हमेशा 1 अप्रैल से लेकर 31 जुलाई के बीच में आती है. दूसरी किस्त 1 अगस्त से लेकर 30 सितंबर के बीच खाते में आती है. वहीं तीसरी किस्त 1 दिसंबर से लेकर 31 मार्च के बीच खाते में आती है. इसी को लेकर संभावना जताई जा रही है कि 13वीं किस्त दिसंबर से लेकर फरवरी के बीच कभी भी आ सकती है. अगर आपका e-kyc नहीं हुआ है तो आप पीएम किसान योजना के ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जा सकते हैं या अपने नजदीकी CSC सेंटर पर भी जाकर e-kyc करवा सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  जनवरी 2023 से बदलेंगे SBI credit card rules, चेक करें नए रेट्स से लेकर प्रोसेसिंग फीस तक सबकुछ

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement