Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana 14th Instalment: क्या किसानों को हर महीने मिलेंगे 3,000 रुपये! आखिर क्या है सच्चाई

PM Kisan Yojana: किसानों को अब सरकार पीएम किसान योजना की किस्त के साथ-साथ हर महीने 3 हजार रुपये भी देगी.

Latest News
PM Kisan Yojana 14th Instalment: क्या किसानों को हर महीने मिलेंगे 3,000 रुपये! आखिर क्या है सच्चाई

PM Kisan Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हजारों किसान अपनी 14वीं किस्त (PM Kisan Yojana 14th Instalment) का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. पीएम मोदी ने फरवरी में 13वीं किस्त जारी की थी. पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त इस महीने के अंत तक जारी होने की संभावना है. 14वीं किस्त अपडेट के अलावा किसानों के लिए एक और अच्छी खबर की घोषणा की गई है.

ज़ी न्यूज़ की रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त जारी करने से पहले सरकार ने पीएम किसान योजना के साथ-साथ हर महीने 3,000 रुपये का नकद इनाम देने का फैसला किया. राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी.

यह भी पढ़ें:  घर पर लगाएं Solar Generator, पंखा, टीवी और AC का नहीं आएगा ज्यादा बिल

मोदी की पीएम किसान योजना किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana) के तहत सरकार किसानों के खाते में हर महीने 3,000 रुपये ट्रांसफर करेगी. इस योजना का प्रीमियम किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana) की राशि से ही काटा जाता है, लेकिन इसके लिए आपको एक अलग फॉर्म भरना होगा.

इस पेंशन योजना में किसानों को 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक अंशदान देना होगा और जब आपकी उम्र 60 साल हो जाएगी तो उसके बाद आपके खाते में हर महीने 3000 रुपये की पेंशन आनी शुरू हो जाएगी. 18 से 40 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है.

इस योजना के क्या फायदे हैं?

यह योजना भारत के बुजुर्ग दानदाताओं को पेंशन देने के लिए शुरू की गई है. इस योजना में किसानों को एक साल में 36 हजार रुपये दिये जाते हैं. इस योजना का लाभ 40 साल तक के किसान उठा सकते हैं. पेंशन पाने के लिए किसानों को अपनी उम्र के हिसाब से हर महीने इस योजना में पैसा जमा करना होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement