Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana: लाभार्थियों की बन गई लिस्ट, जानें कब आएगा अकाउंट में रुपया 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12th Installment का किसानों को लंबे समय से इंतजार है, जिसे सरकार अब जल्द ही जारी कर सकती है. 

PM Kisan Yojana: लाभार्थियों की बन गई लिस्ट, जानें कब आएगा अकाउंट में रुपया 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः दशहरा आने को है, लेकिन अभी तक देश के करोड़ों किसानों का पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana)  की 12वीं किस्त का इंतजार खत्म नहीं हुआ है, लेकिन जो अपडेट सामने आया है उससे अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही यह इंतजार पूरी तरह से खत्म हो सकता है. वास्तव में सरकार ने उन किसानों की लिस्ट पीएम किसान पोर्टल (PM Kisan Portal) पर डाल दी है, जिनको 12वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12th Installment) की सुविधा दी जाएगी. आपको बता दें कि सरकार ने अभी तक 11 किस्त किसानों के अकाउंट में डाल दी है और 12वीं किस्त डालने जा रही है. 

जानें क्यों हो रही है देरी?
पीएम किसान सम्मान निधि योजना में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार ने काफी सख्त कदम उठाए हैं. वास्तव में सरकार ने नोटिस किया है कि कई ऐसे किसान भी इस योजना का फायदा उठा रहे हैं जो इस योजना के लिए पात्र नहीं है. जिसकी वजह से केंद्र सरकार ने सभी किसानों का ईकेवाईसी अनिवार्य कर दिया. इसी वजह से 12वीं किस्त को जारी करने में देरी हो रही है. 

देश के हर गांव में हो रहा है वेरिफिकेशन 
वहीं दूसरी ओर राज्य सरकारें भी इस फर्जीवाड़े को रोकने के लिए केंद्र सरकार का पूरा सहयोग कर रही है. राज्य सरकारें अब देश के प्रत्येक के गांव के हरेक लाभार्थी का फिजिकल वेरिफिकेशन भी कर रही है. जिस वजह से आरएफटी साइन नहीं हो पा रहा है. आएफटी साइन होने के बाद ही एफटीओ जेनरेट होता है और तय डेट पर किश्त किसानों के अकाउंट में भेजी दी जाती है. 

Dussehra bank holidays: इन राज्यों में अगले सप्ताह तीन दिन बंद रहेंगे बैंक 

क्या है पीएम किसान योजना
केंद्र सरकार ने साल 2019 में पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी. जिसका प्रमुख उद्देश्य गरीब किसानों को मदद पहुंचाना है. इस योजना के तहत सरकार हर साल आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को 6000 रुपये मुहैया कराती है. ये पैसे 3 किश्तों में दिए जाते हैं. हर किश्त में 2000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. किसानों को प्रत्येक चौथे महीने ये किस्त किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है. जिसके लिए किसान ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. जिसकी एक पूरी सतत प्रक्रिया है. 

कैसे चेक करें अपना लिस्ट में नाम 

  • किसानों को सबसे पहले पहले पीएम किसान सम्मान निधि की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. 
  • उसके बाद होम पेज पर किसान कॉर्नर सेक्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपको बेनिफिशरी स्टेटस पर क्लिक करना होगा. 
  • फिर किसानों को पीएम किसान अकाउंट नंबर या फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दोनों में किसी एक ऑप्शन को चूज करना होगा. 
  • सभी तरह की जानकारी दर्ज करने के बाद आपको गेट डाटा पर क्लिक करना होगा. 
  • जिसके बाद आपको स्क्रीन पर अपना स्टेटस दिखाई देने लगेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement