Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana Update: यहां के किसानों को नहीं मिलेगी 13वीं किस्त, जानें क्या है वजह

PM Kisan Yojana: अगर आप 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो बता दें कि इसकी किस्त पाने के लिए e-kyc और भूलेख सत्यापन करवाना बहुत जरूरी है.

Latest News
PM Kisan Yojana Update: यहां के किसानों को नहीं मिलेगी 13वीं किस्त, जानें क्या है वजह

PM Kisan Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार ने किसानों के लाभ और उन्हें वित्तीय सहायता देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की है. यह योजना छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखकर शुरू की गई है. योजना के तहत अब तक 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को 12 किश्तें मिल चुकी हैं. अब किसानों को 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. यह किस्त दिसंबर से लेकर फरवरी 2023 तक कभी भी खाते में आ सकती है.

हालांकि इस बीच बताया गया कि छत्तीसगढ़ के किसानों को 13वीं किस्त मिलने की संभावना कम है क्योंकि उनमें से कई ने अभी तक भूलेख सत्यापन और ई-केवाईसी नहीं करवाया है.

पीएम किसान योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए केंद्र ने कड़े कदम उठाए हैं. पीएम किसान योजना की लेटेस्ट किस्त प्राप्त करने के लिए भूलेख सत्यापन और ई-केवाईसी करवाना जरूरी है. अगर आपने अभी तक यह काम करवाया है तो 13वीं किस्त मिलना मुश्किल हो सकता है.

छत्तीसगढ़ में पात्र किसान विवरण

संसद के चल रहे शीतकालीन सत्र के दौरान, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि वर्तमान में छत्तीसगढ़ में 27,43,708 किसान पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची में एक्टिव हैं. हालांकि, पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की अगली किस्त सिर्फ 19,75,340 किसानों को ही मिल सकेगी. 

13वीं किस्त किसे नहीं मिलेगी?

अगर कुछ किसानों ने अब तक भूलेख सत्यापन और ई-केवाईसी नहीं कराया तो उन्हें 13वीं किस्त का लाभ मिलना मुश्किल होगा.

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर

इस बीच केंद्र ने किसानों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. अगर आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन किया है तो आप लाभार्थी की स्थिति जानने के लिए 155261 पर कॉल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  UK Visa Update: अब सिर्फ 15 दिन में मिलेगा यूके का वीजा, नहीं करना पड़ेगा ज्यादा इंतजार

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement