Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'भारत जल्द बनेगा तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी' पीएम मोदी ने यूएस संसद में कर दिया इसका ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित किया. यह दूसरी बार है जब पीएम मोदी ने ऐसा संबोधन किया है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत जल्द ही तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी.

Latest News
'भारत जल्द बनेगा �तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी' पीएम मोदी ने यूएस संसद में कर दिया इसका ऐलान

PM Modi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुरुवार को अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित किया और दो बार ऐसा संबोधन करने वाले दुनिया के तीसरे नेता बन गए. बता दें कि पीएम मोदी ने इससे पहले 2016 में बराक ओबामा प्रशासन (Barack Obama) के दौरान अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया था. यह निमंत्रण अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (US President Joe Biden) द्वारा भारत-अमेरिका संबंधों और पीएम मोदी के साथ उनकी दोस्ती को दिए गए महत्व को दर्शाता है.

अमेरिकी सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर (Chuck Schumer) और प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी (Kevin McCarthy) ने कैपिटल हिल में पीएम मोदी का स्वागत किया, जहां सांसदों ने खड़े होकर उनका स्वागत किया.

यह भी पढ़ें:  IIT, IIM नहीं कॉलेज ड्रापआउट है ये अरबपति, कभी 5 हजार थी कमाई आज 10 हजार करोड़ रुपये का है मालिक

पीएम मोदी ने ये मुख्य बातें संबोधन के दौरान कहीं: 

  • अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करना हमेशा एक बड़ा सम्मान होता है. ऐसा दो बार करना एक असाधारण विशेषाधिकार है. इस सम्मान के लिए मैं भारत की 1.4 अरब जनता के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं.
  • भारत का दृष्टिकोण सिर्फ महिलाओं को लाभ पहुंचाने वाले विकास का नहीं है, यह महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास का है, जहां महिलाएं प्रगति की यात्रा का नेतृत्व करती हैं.
  • हम अपनी पेरिस प्रतिबद्धता को पूरा करने वाले एकमात्र G20 देश बन गए. हमने 2030 के लक्ष्य से 9 साल पहले ही अपने ऊर्जा स्रोतों में नवीकरणीय ऊर्जा का योगदान 40% से अधिक कर दिया. लेकिन हम यहीं नहीं रुके. ग्लासगो शिखर सम्मेलन (Glasgow Summit) में, मैंने मिशन LiFE का प्रस्ताव रखा...हमारा मिशन ग्रह-समर्थक प्रगति, ग्रह-समृद्धि, ग्रह-समर्थक लोग हैं.
  • जब मैं प्रधानमंत्री के रूप में पहली बार अमेरिका गया था, तब भारत दुनिया की 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था था. आज भारत 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. भारत जल्द ही तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी. हम न केवल बड़े हो रहे हैं बल्कि तेजी से भी बढ़ रहे हैं. जब भारत बढ़ता है तो पूरी दुनिया बढ़ती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement