Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

एक आधार कार्ड पर चल रहे थे 658 SIM, कहीं आपके Aadhaar के साथ तो नहीं हो रहा स्कैम, ऐसे करें पता

एक ही आधार कार्ड पर चल रहे थे कई सारे सिम पुलिस ने किया मामले का पर्दाफाश. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला और कैसे आप अपने आधार कार्ड के साथ होने वाले ऐसे फ्रॉड से बच सकते हैं.

Latest News
एक आधार कार्ड पर चल रहे थे 658 SIM, कहीं आपके Aadhaar के साथ तो नहीं हो रहा स्कैम, ऐसे करें पता
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आधार कार्ड आज के समय में हर किसी की जरूरत है बन गई है. घर के राशन से लेकर, सरकारी दस्तावेजो यहां तक की बैंक अकाउंट तक में भी आधार कार्ड को लिंक कर दिया गया है. ऐसे में यदि आपके आधार कार्ड से कोई भी व्यक्ति गलत काम करे तो यह आपको चौंका सकता है. कई बार ऐसा होता है कि आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल आपकी जानकारी के बिना बहुत सी जगह हो रहा होता है. आज हम आपको ऐसे ही एक मामले के बारे में बताने वाले हैं. पुलिस ने एक ऐसे फ्रॉड का भंडाफोड़ किया है जिसमें किसी दूसरे के आधार कार्ड का गलत तरीके से इस्तेमाल किया जा रहा था. पुलिस का कहना है कि एक ही आधार कार्ड पर 658 सिम कार्ड यूज किए जा रहे थे. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला.

एक ही आईडी पर चल रहे थे 658 सिम कार्ड
साउथ इंडिया में आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में एक ही आईडी प्रूफ पर 658 सिम कार्ड जारी किए गए. ये सभी सिम कार्ड पोलुकोंडा नवीन के नाम पर रजिस्टर थे, जो कियोस्क और मोबाइल स्टोर सहित उन जगहों पर भी सिम कार्ड बेचता है जहां लोग उन्हें खरीद सकते हैं. हालांकि मामले से संबंधित टेलीकॉम कंपनी को सभी सिम कार्ड को तुरंत ब्लॉक करने का पुलिस ने आदेश दिया है.ै

एक ही आधार पर चल रहे थे 100-150 कनेक्शन
दक्षिण भारत के एक और मामले में साइबर क्राइम विंग ने पाया कि एक व्यक्ति के पास एक ही आधार नंबर पर 100-150 मोबाइल कनेक्शन थे. तमिलनाडु की साइबर क्राइम विंग ने संभावित धोखाधड़ी के आधार पर पिछले चार महीनों में पूरे राज्य में 25,135 सिम कार्ड ब्लॉक कर दिए हैं.

ये भी पढ़ें: यूके वीजा के लिए नहीं पड़ेगी अब एंबेसी जाने की जरूरत, इन होटलों में हो जाएगा आपका काम

कैसे पता लगाएं कहीं आपके आधार खतरे में तो नहीं
उपरोक्त घटनाओं से एक सवाल पैदा होता है कि  कहीं कोई दूसरा व्यक्ति आपके आधार कार्ड से सिम कार्ड लेकर उसका गलत यूज तो नहीं कर रहा है. अब आपको बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नहीं है हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे पता कर सकते हैं कि आपके आधार से कितने नंबर लिंक हैं

ये भी पढ़ें: इस अंडरवॉटर होटल को देख उड़ गई Anand Mahindra की नींद और कही ये बात

ऐसे देखें आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर की लिस्ट
1. सबसे पहले  https://tafcop.sancharsaathi.gov.in/telecomUser/ वेबसाइट विजिट करें.
2. इसके बाद आप अपना 10 अंकों वाला मोबाइल नंबर वहां डालें और OTP मिलने का इंतजार करें.
3. ओटीपी मिलने के बाद उसे अच्छे से भरें और लॉगिन बटन पर क्लिक करें
4. इसके बाद आपके सामने उन सभी फोन नंबर की लिस्ट आ जाएगी जो आपके आधार कार्ड पर चल रहे हैं.
5. जिस भी सिम को आप बंद करवाना चाहते हैं उसकी कंप्लेंट ऑनलाइन अपने आईडी के साथ भेज सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement