Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Repo Rate Hike: RBI ने बढ़ाया रेपो रेट, G-20 देशों के टूरिस्ट के लिए लॉन्च किया गया UPI

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज रेपो रेट में 0.25 प्रतिशत की बधोअत्री कर दी है. इस बढ़ोतरी के बाद लोन आम नागरिकों के जेब पर खासा असर करने वाला है.

Latest News
Repo Rate Hike: RBI ने बढ़ाया रेपो रेट, G-20 देशों के टूरिस्ट के लिए लॉन्च किया गया UPI

UPI

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में अपनी मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक के परिणामस्वरूप रेपो दर में 0.25 प्रतिशत की वृद्धि की है. इसका मतलब है कि अब लोन पहले से अधिक महंगा हो जाएगा. रेपो रेट (Repo Rate) में बढ़ोतरी के अलावा आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने कुछ अन्य घोषणाएं कीं हैं जिनका असर आम लोगों के जीवन पर पड़ेगा.

नई UPI पेमेंट सिस्टम से सबसे पहले जी-20 देशों के पर्यटकों को फायदा होगा. आरबीआई गवर्नर (RBI Governor) ने घोषणा की कि देश में आने वाले यात्री अब अपने प्रवास के दौरान व्यापार लेनदेन के लिए यूपीआई भुगतान प्रणाली (UPI) का उपयोग कर सकेंगे. शुरू करने के लिए, G-20 देशों के यात्रियों के लिए चुनिंदा हवाई अड्डों पर व्यापारी भुगतान के लिए UPI भुगतान उपलब्ध होगा.

MPC की बैठक सोमवार यानी 6 फरवरी को शुरू हुई थी और इसके फैसलों की घोषणा 8 फरवरी को की गई. यह वित्तीय वर्ष 2022-23 की अंतिम क्रेडिट नीति थी और बजट के कुछ ही समय बाद आई थी. आरबीआई गवर्नर (RBI Governor) ने कहा कि बैंकिंग प्रणाली में पर्याप्त लिक्विडिटी है और आरबीआई इसकी बारीकी से निगरानी कर रहा है.

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) एक वित्तीय प्रणाली है जो मोबाइल प्लेटफॉर्म के जरिए दो पक्षों के बीच इंस्टेंट पेमेंट ट्रांसफरको सक्षम बनाती है. UPI का उपयोग करने के लिए, बैंक खाते को UPI सिस्टम से जोड़ा जाना चाहिए, जिसके लिए बैंक के पास UPI सुविधाएं होना जरूरी है. आपके फोन पर यूपीआई (UPI) एप्लिकेशन होने से प्रक्रिया और भी आसान हो जाती है.

यह भी पढ़ें:  Adani Group के शेयरों में आई तेजी, फिर पहुंचे टॉप 20 अरबपतियों की लिस्ट में गौतम अडानी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement