Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Salary Hike 2023: इस साल कर्मचारियों की सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी, इतनी प्रतिशत मिलेगी हाईक

Salary Hike 2023: एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल कर्मचारियों की सैलरी में अच्छी ग्रोथ देखने को मिल सकती है.

Latest News
Salary Hike 2023: इस साल कर्मचारियों की सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी, इतनी प्रतिशत मिलेगी हाईक

Salary Hike 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नौकरी करने वालों के लिए जरूरी खबर है. अगर आप भी अप्रैसल का इंतजार कर रहे हैं तो इस बार भारत में कंपनियां कर्मचारियों की सैलरी में औसतन 9.8 यानी करीब 10 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती हैं. यह पिछले साल 2022 के मुकाबले थोड़ा ज्यादा है. साल 2022 में यह आंकड़ा 9.4 फीसदी था. दरअसल यह आंकड़ा एक रिपोर्ट ने जारी की है.

प्रदर्शन करने वालों के वेतन में बड़ी बढ़ोतरी होगी

कोर्न फेरी (Korn Ferry) के ताजा सर्वे के मुताबिक उन कर्मचारियों के वेतन में ज्यादा बढ़ोतरी होगी जो बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं. बता दें कि कंपनियां विभिन्न टैलेंट मैनेजमेंट स्टेप्स और मुआवजा योजनाओं के जरिए जरूरी और प्रमुख प्रतिभाओं को बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं.

2020 में यह आंकड़ा 6.8 फीसदी था

सर्वे में 800,000 से अधिक कर्मचारियों वाले लगभग 818 संगठनों को शामिल किया गया है. इस सर्वे के मुताबिक 2023 में भारत में सैलरी में 9.8 फीसदी बढ़ोतरी का अनुमान है. महामारी से प्रभावित वर्ष 2020 में वेतन वृद्धि 6.8 प्रतिशत से काफी कम रही, लेकिन विकास का मौजूदा रुझान मजबूत और बेहतर स्थिति को दर्शाता है.

टेक्नोलॉजी में 10 फीसदी से ज्यादा ग्रोथ की उम्मीद

डिजिटल क्षमता के निर्माण पर भारत के बढ़ते ध्यान के अनुरूप, सर्वे में जीव विज्ञान और स्वास्थ्य देखभाल और हाई टेक्नोलॉजी सेक्टर्स में क्रमशः 10.2 प्रतिशत और 10.4 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया गया है.

जानिए क्या है विधानसभा अध्यक्ष की राय?

कोर्न फेरी के अध्यक्ष और क्षेत्रीय प्रबंध निदेशक नवनीत सिंह ने कहा है कि दुनिया भर में मंदी और आर्थिक मंदी की बात हो रही है, लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था के संदर्भ में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के छह फीसदी की दर से बढ़ने की उम्मीद है. सिंह ने आगे कहा कि प्रमुख प्रतिभाओं के लिए वेतन वृद्धि 15 प्रतिशत से 30 प्रतिशत तक हो सकती है.

किस सेक्टर में कितनी ग्रोथ की उम्मीद है?

वहीं सर्विस सेक्टर के लिए 9.8 प्रतिशत, वाहनों के लिए 9 प्रतिशत, केमिकल के लिए 9.6 प्रतिशत, उपभोक्ता वस्तुओं के लिए 9.8 प्रतिशत और खुदरा क्षेत्र के लिए 9 प्रतिशत होने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें:  EPFO Update: UAN के साथ आधार को कैसे करें लिंक, यहां जानें पूरा प्रोसेस

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement