Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Save Electricity Bill: अगर ज्यादा आता है बिजली का बिल तो तुरंत करें ये काम, 3,000 रुपये तक की होगी बचत!

Save Electricity Bill: गर्मी के मौसम में बिजली की काफी खपत होती है जिसके चलते लोगों का बिजली का बिल काफी अधिक आता है लेकिन आप इस तरह अपना बिजली का बिल कम कर सकते हैं.

Save Electricity Bill: अगर ज्यादा आता है बिजली का बिल तो तुरंत करें ये काम, 3,000 रुपये तक की होगी बचत!
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: उत्तर भारत (North India) में इस समय जबरदस्त गर्मी पड़ रही है. मॉनसून ने अभी तक पूरी तरह दस्तक नहीं दी है. इसका नतीजा यह है कि उमस भरी गर्मी से लोगों को परेशानी हो रही है. वहीं इस गर्मी के चलते ही इन इलाकों में इलेक्ट्रिसिटी यानी बिजली की बंपर खपत हो रही है और लोगों का बिजली का बिल बहुत ज्यादा आ रहा है तो क्या आप अपना यह बिजली का बिल कम करना चाहते हैं? अगर हां तो आपके लिए हमारे में पास Save Electricity Bill की एक जबरदस्त तकनीक है. 

दरअसल, बिजली का बिल बचाने का मतलब है कि आपको कुछ चीजों का कम उपयोग करना होगा और अपनी खपत को सही जगह इस्तेमाल करना होगा. गर्मियों में सबसे ज्यादा बिजली का बिल AC ही बढ़ाते हैं. ऐसे में आपको AC के बारे में सबसे ज्यादा ध्यान रखना होगा. इन दिनों Inverter AC आ रहे हैं अगर आपके घर में पुराना Non-Inverter AC लग रहा है तो आप नया AC लगा सकते हैं.  साथ ही 4/5 Star Rating वाले AC ही लें क्योंकि इनमें बिजली की कम खपत होती है.

Bill Gates ने शेयर किया अपना 48 साल पुराना रिज्यूमे, सोशल मीडिया पर ऐसा मिला रिएक्शन  

AC की सर्विसिंग है जरूरी

इसके अलावा भी आप अन्य कई बदलाव कर सकते हैं. जैसे AC की सर्विसिंग भी बहुत जरूरी होती है. कई बार AC की सर्विस नहीं होने की स्थिति में आप AC चलाते तो हैं, लेकिन ये कूलिंग बिल्कुल नहीं करता है. आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं इसमें आप सर्विस करके भी बिजली का बिल काफी बता सकते हैं क्योंकि एक बार सर्विस करवाने के बाद AC की कूलिंग डबल हो जाएगी. कूलिंग करने के बाद AC साफ हवा भी देने लगता है. 

WhatsApp पर कर्मचारी लिखा 'Hey' तो बॉस ने लगा दी तगड़ी लताड़

गीजर के लिए करें ये काम

गर्मी में गीजर का उपयोग नहीं होता है लेकिन ये सर्दियों में तो जरूर आपके लिए नई टेंशन खड़ी कर सकता है. ऐसे में आप इसमें भी बदलाव कर सकते हैं. ऐसे में आप इस में बदलाव करके आप घर में गैस गीजर भी लगा सकते हैं. गैस गीजर भी काफी अच्छा काम करता है. गैस गीजर बहुत आसानी से पानी गर्म कर देता है.

ऐसे में आप आसानी से बड़ी मात्रा में अपनी बिजली की खपत को कम कर सकते हैं जिसका सीधा असर आपके बिजली के बिल और उसके जरिए आपकी जेब पर पड़ता है.

महाराष्ट्र में भी हुआ उदयपुर जैसा हत्याकांड, नूपुर शर्मा का समर्थन करने पर ले ली जान

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement