Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SBI के ग्राहक अब ATM से बिना कार्ड के निकाल सकेंगे पैसे, जानिए कैसे?

SBI ने ग्राहकों की सुविधा के लिए एक खास पहल की है. कस्टमर अब UPI QR कैश फंक्शन वाले किसी भी एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं.

Latest News
SBI के ग्राहक अब ATM से बिना कार्ड के निकाल सकेंगे पैसे, जानिए कैसे?

State Bank of India

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इन दिनों एसबीआई (SBI) द्वारा अपने ग्राहकों को नई- नई सुविधाएं दी जा रही है. इसी के अंतर्गत अब कस्टमर क्यूआर कैश फंक्शन के द्वारा किसी भी एटीएम से नकद निकाल सकते हैं. एसबीआई के इस सुविधा से ग्राहकों के लिए यह इंटरऑपरेबल सुविधा बन गई है. इसके साथ ही एसबीआई ने अपने योनो ऐप (YONO APP) में भी अपग्रेड किया है. इस अपग्रेडेड ऐप के द्वारा ही एसबीआई अपने ग्राहकों को इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल  (ICCW) की सुविधा मुहैया कराई जाएगी. 

आपको बता दें की यूजर्स अपने यूपीआई क्यूआर कैश की कार्यक्षमता को ध्यान में रखते हुए एटीएम स्क्रीन पर एक क्यूआर उत्पन्न कर अपने यूपीआई एप्लिकेशन की स्कैन- एंड- पे की  सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं और  एटीएम से नकद राशि निकाल सकते है. इस सुविधा से ग्राहकों को ये फायदा होगा की इससे नकद निकालने की  प्रोसेस और भी आसान हो जाएगी.  इसके अलावा पिन डालने और डेबिट या डेबिट कार्ड की फिजिकल हैंडलिंग का झंझट भी खत्म हो जाएगा. इसके साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से धोखाधड़ी जैसी जोखिमों से राहत भी मिलेगा. 

यह भी पढ़ें:  Tomato Price Hike: खून के आंसू रुला रहे टमाटर के चढ़ते दाम, आखिर कब दाम में आएगी गिरावट?

जानकारी के मुताबिक,  1 जुलाई 2023 को एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा के द्वारा भारत के टॉप -21 जिला केंद्रों में 34 लेन- देन बैंकिंग हब लॉन्च किया गया था. ये सारे एक ही छत के नीचे लेनदेन, भुगतान और जरूरी संग्रह के व्यापक हिसाब रखेगें. दिनेश खारा ने आगे बताया की ग्राहकों को ये सारी सुविधाएं देने और डिजिटल माध्यमों को और आसान बनाने के लिए योनो ऐप (YONO App) को नए वर्जन में तबदील किया गया है. उनका मानना है कि ये हर भारतीय को योनो मिशन को और ज्यादा वास्तविक बनाने के लिए एसबीआई के लक्ष्य को पूरा करने में मदद करेगा. बता दें कि YONO ऐप को साल 2017 में लॉन्च किया गया था. अभी तक इस ऐप के 60 मिलियन से ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर्स हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement