Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सुकन्या समृद्धि योजना: बेटी की शादी के लिए 64 लाख रुपये का फंड कैसे बनाएं?

Sukanya Samriddhi Yojana: अगर आपकी बेटी है तो उसके 10 साल के होने से पहले निवेश करने पर 18 साल का होने तक 64 लाख का फंड तैयार कर सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे...

Latest News
सुकन्या समृद्धि योजना: बेटी की शादी के लिए 64 लाख रुपये का फंड कैसे बनाएं?

Sukanya Samriddhi Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकल बच्चों की शिक्षा और शादी में काफी ज्यादा खर्च होता है. बेटियों की शादी में तो और भी ज्यादा खर्च होता है. ऐसे में मां-बाप के लिए यह एक बड़ी चिंता का विषय है कि वे अपनी बेटी की शादी के लिए इतना पैसा कहां से जुटाएंगे. सरकार ने बेटियों के लिए एक ऐसी योजना बनाई है, जिससे मां-बाप अपनी बेटी की शादी के लिए पैसा बचा सकते हैं. इस योजना का नाम है सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana).

बेटी के इस उम्र में पहुंचने से पहले करें निवेश

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में बेटी के जन्म के बाद 10 साल की उम्र से पहले खाता खुलवाया जा सकता है. अगर बेटी की उम्र 10 साल से अधिक है, तो खाता खुलवाने के लिए उसके माता-पिता या अभिभावक को उसकी सहमति लेनी होगी. खाता खुलवाने के लिए बेटी का आधार कार्ड, माता-पिता या अभिभावक का आधार कार्ड, और जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है.

यह भी पढ़ें:  LIC की अनक्लेम्ड अमाउंट के लिए ऐसे करें दावा, बस करना होगा ये काम

कितनी मिलता है ब्याज दर?

सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज दर 8% प्रति वर्ष है. यह ब्याज दर सालाना संयोजित होती है. इसका मतलब है कि साल के अंत में ब्याज पर भी ब्याज मिलता है. इस तरह, ब्याज दर वास्तव में और भी ज्यादा बढ़ जाती है.

टैक्स में भी होगा फायदा

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश पर मिलने वाला ब्याज पूरी तरह से टैक्स फ्री है. इसके अलावा, इस योजना में मिलने वाला मैच्योरिटी अमाउंट भी टैक्स फ्री है.

कैसे तैयार होगा 64 लाख रुपये का फंड

अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना में अपनी बेटी के नाम पर हर महीने 12,500 रुपये का निवेश करते हैं, तो 21 साल के बाद मैच्योरिटी पर आपको लगभग 64 लाख रुपये मिल जाएंगे. यह गणना मौजूदा ब्याज दर 8% के आधार पर की गई है.

अगर आप अपनी बेटी के जन्म के बाद ही इस योजना में निवेश करना शुरू कर देते हैं, तो आप मैच्योरिटी पर और भी ज्यादा पैसा पा सकते हैं. उदाहरण के लिए, अगर आप बेटी के जन्म के बाद से हर महीने 12,500 रुपये का निवेश करते हैं, तो 21 साल के बाद मैच्योरिटी पर आपको लगभग 84 लाख रुपये मिल जाएंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement