Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Train Ticket Booking: कुछ ही दिनों में मिल जाएगा कन्फर्म टिकट, बस अपनाएं ये टिप्स

अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं और कन्फर्म टिकट चाहते हैं तो यहां हम कुछ बेहतरीन टिप्स दे रहे हैं जिनकी मदद से आप कन्फर्म टिकट पा सकते हैं.

Latest News
Train Ticket Booking: कुछ ही दिनों में मिल जाएगा कन्फर्म टिकट, बस अपनाएं ये टिप्स

Train Ticket Booking

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में लोग ट्रेन में यात्रा करने को सबसे सुलभ मानते है. जिस वजह से ज्यादातर लोग अपने गंतव्य तक जाने के लिए ट्रेन की ही यात्रा पसंद करते हैं. भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के सुविधा के लिए जनरल, स्लीपर और एसी जैसी सुविधाएं मुहैया कराता है. लेकिन फिर भी भारतीय रेलवे भारत की जनसंख्या का भार नहीं उठा पाता है. यानी की भारत की जनसंख्या इतनी ज्यादा है कि लोग महीनों पहले भी टिकट बुक करते हैं तो भी उनका टिकट कंफर्म नहीं होता है और उन्हें अपने यात्रा के दौरान काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. यूपी, बिहार की तरफ जाने वाली ट्रेनों का तो ये आलम है कि स्लीपर भी जनरल ही नजर आती है. 

हालांकि एक तरीका है जिससे आप मैक्सिमम टाइम कंफर्म टिकट (Book Confirm Ticket) बुक कर सकते है. इसके लिए आपको तत्काल का भी इंतजार नहीं करना पड़ेगा. ना ही टिकट के रियल प्राइज से ज्यादा पैसा लगेगा. हम ये दावा नहीं करते कि इस ट्रिक से आपको हमेशा ही कंफर्म टिकट मिल जाएगा. लेकिन इतना जरूर है कि इस ट्रिक से आपको मैक्सिमम टाइम कंफर्म टिकट मिलने की संभावना हो सकती है. इसके लिए आपको रियल प्राइज से थोड़ा ज्यादा और तत्काल के काफी कम पैसा खर्च करना होगा. 

यह भी पढ़ें:  ITR: रेंट पर भी देना पड़ता है टैक्स, आखिर कैसे होता है कैलकुलेट

आप अपने गंतव्य तक जाने वाली ट्रेनों को चेक कर लें. अगर आपको पॉइंट A से B तक जाना है और उस ट्रेन में सीट उपलब्ध नहीं है तो आप पॉइंट A से C या D तक के लिए टिकट बुक कर सकते हैं. ज्यादा चान्सेस है कि आपको कंफर्म टिकट मिल सकता है.

मान लिजिए आपको दिल्ली से बनारस जाना है और आपके पास सिर्फ 3-4 दिन का समय है अब आप किसी ट्रेन में टिकट चेक करते है लेकिन आपको कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा तो आप अपने गंतव्य स्थान को बदल कर बनारस के बजाए गाजिपूर कर दें. इससे आपका किराया 200 रुपये तक बढ़ जाएगा. लेकिन फिर भी ये तत्काल के किराए से कम ही होगा. हो सकता है कि इस ट्रिक से हमेशा आपको कंफर्म टिकट न मिले लेकिन ज्यादातर चान्स है कि इससे आपको कंफर्म टिकट मिल भी जाएगा.

हालांकि रेलवे अधिकारियों ने इस बारे में कोई पुख्ता जवाब नहीं दिया है. जिससे की ये कहा जा सके की इस ट्रिक से आपको कंफर्म टिकट मिल ही जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement