Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ujjwala Yojana ने सिर्फ 9 साल में 17 करोड़ ग्राहकों को दिया फायदा, यहां जानें

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana को साल 2016 में लॉन्च किया गया था. जिसके बाद से लेकर अभी तक इसके उपभोक्ताओं में भारी बढ़ोतरी हुई है.

Latest News
Ujjwala Yojana ने सिर्फ 9 साल में 17 करोड़ ग्राहकों को दिया फायदा, यहां जानें

PM Ujjwala Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) का कुछ ही समय में जनता के बीच असर देखने को मिला है. आंकड़ों पर ध्यान दें तो पता चलता है कि सिर्फ 9 सालों में 17 करोड़ ग्राहकों को LPG कनेक्शन का फायदा मिला है. वहीं इसकी वजह से अब तक ग्राहकों की संख्या दोगुनी होकर 31.25 करोड़ हो गया है. बता दें कि साल 2014 में LPG ग्राहकों की संख्या 14.52 करोड़ थी जो कि अब बढ़कर 31.26 करोड़ हो गई है.

उज्ज्वला योजना में हुई बढ़ोतरी

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) की वजह से LPG कनेक्शन में तेजी के साथ बढ़ोतरी देखने को मिली है. साल 2016 में सिर्फ 62 प्रतिशत एलपीजी कवरेज थी लेकिन साल 2022 में इसमें 104.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है. एक टाइम था जब नए एलपीजी सिलेंडर कनेक्शन के लिए 7 से 8 दिन लग जाते थे. लेकिन अब सिर्फ 24 घंटे में ही ग्राहक रिफिल डिलवरी एलपीजी सिलेंडर का फायदा उठा सकते हैं.

एलपीजी सिलेंडर को लेकर क्या कहता है आंकड़ा?

साल 2014 से लेकर अब तक जिस तरह एलपीजी कनेक्शन के ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है वह चौंकाने वाला है. 30 जनवरी 2023 तक प्रधामंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 9.58 करोड़ ग्राहकों को नया कनेक्शन मिला है. मालूम हो कि पिछले महीने यानी 24 मार्च 2023 को केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने PMUY के लाभार्थियों के लिए प्रति वर्ष 12 रिफिल तक 200 रुपये प्रति 14.2 किलो सिलेंडर की सब्सिडी को मंजूरी दी है.

पीएम उज्ज्वला योजना क्या है?

केंद्र सरकार ने साल 01 मई 2016 को पीएम उज्ज्वला योजना को लॉन्च किया था. इस योजना के तहत हर गरीब परिवार को गैस सिलेंडर मुहैया कराना था. जहां देश में कई घरों में लकड़ी जलाकर खाना बनाया जा रहा था वहीं अब हर घर में एलपीजी सिलेंडर का कनेक्शन देखने को मिल रहा है.

यह भी पढ़ें:  Petrol-Diesel Price Today: क्या पेट्रोल-डीजल की कीमतों में होने वाली है बढ़ोतरी, यहां जानें लेटेस्ट रेट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement