Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vegetable Price Hike: सब्जियों की कीमतों ने लगाई आग, तोरई-बीन्स भी हुए महंगे

Vegetable Price Hike: देश में लगातार सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इस वक्त सब्जियों की बढ़ती कीमतों ने हाहाकार मचा दिया है.

Latest News
Vegetable Price Hike: सब्जियों की कीमतों ने लगाई आग, तोरई-बीन्स भी हुए महंगे

Price Hike

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश के कुछ राज्यों जैसे दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, एमपी, महाराष्ट्र और कर्नाटक में सब्जियों के दामों में ऐसे तेजी आई है जैसे इनमें होड़ लगा है कि कौन सी सब्जी कितनी महंगी हो सकती है. जैसे की फर्स्ट प्राइज लेने का कंपटीशन चल रहा हो. बीते कुछ दिनों से टमाटर, अदरक, बीन्स, फूल गोभी, तोरी, शिमला मिर्च सहित बहुत सी सब्जियों के बढ़ते दामों को देखते हुए ऐसा लग रहा कि ये सब्जियां (Vegetable Price Hike) आम आदमी के रसोई से गायब ही हो जाएगीं. बात करें फूल गोभी, तोरई, बीन्स और शिमला मिर्च की तो ये भी इस हफ्ते टमाटर के बाद 100 के आंकड़े पार करने की तैयारी में लगे हैं. अदरक और हरी मिर्च ने तो कमाल ही कर दिया ये 400 के आंकड़े को पार करने के होड़ में जुट गए हैं. इस हफ्ते में दिल्ली- NCR, गाजियाबद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद और गुरुग्राम में टमाटर की कीमतें अपने फिक्स रेट 120 से 140 रुपये के बीच घूम रहा है. देश के दूसरे शहर जैसे मुंबई, कोलकाता, पटना, लखनऊ और भोपाल में टमाटर 130 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से बिक रहा है. 

पहाड़ों और मैदानी इलाकों में लागातार कई दिनों से बारिश होने के कारण सब्जियों का ट्रांसपोटेशन नहीं हो पा रहा है. इसके अलावा बारिश के चलते हरी सब्जियों की फसलें भी बर्बाद हो रही है. यही वजह है कि हरी सब्जियों की कीमतों में इतनी तेजी आई है. करीब 10 दिन पहले तक थोक बाजार में टमाटर का रेट लगभग 25-30 रुपये प्रतिकिलो था. जो इस समय 80-120 रुपये प्रतिकिलो तक हो गया है. जानकारों के मुताबिक, जब तक स्थानीय सब्जी फसलों का उत्पादन नहीं हो जाता तब तक हरी सब्जियों के दामों में कमी आना मुश्किल है. 

यह भी पढ़ें:  Threads App Launched: इस कंपनी ने लॉन्च किया थ्रेड्स, यहां जानिए पूरा फीचर

गाजियाबाद के साहिबाबाद सब्जी मंडी से सब्जी खरीदकर फूटकर बाजार में बेचने वाले व्यापारी बताते है कि पिछले 10-12 दिनों से लगातार हर रोज सब्जियों के रेट में बढ़ोतरी हो रही है. जिससे हमलोगों को भी टमाटर 100 रुपये से ज्यादा रेट से ही मिल रहा है. पहले साहिबाबाद सब्जी मंडी में हर रोज लगभग 15-20 ट्रक टमाटर आता था, जो इस समय घटकर मात्र 5-7 ट्रक हो गया है. तो ऐसे में हम टमाटर 120 रुपये किलो बेच रहे हैं तो इसमें गलत क्या है.

वैशाली सेक्टर 6 के रहने वाले कुछ लोगों का कहना है कि पिछले हफ्ते के सोम बजार में टमाटर की कीमत 80 रुपये था. जो इस सोम बाजार में बढ़कर 120 रुपये के पार हो गया है. अभी कुछ दिनों पहले ही हम टमाटर 40-50 रुपये प्रतिकिलो के रेट से लाए थे. लेकिन अब टमाटर की कीमत बढ़ने से  आधा किलो टमाटर में ही गुजारा करना पड़ रहा है. इस समय तो कई दिनों से बिना टमाटर के ही सब्जी बनाना पड़ता है और सब्जियां जैसे- भिंडी पहले 40-50 रुपये प्रतिकिलो थी,  वो इस समय 80 रुपये प्रतिकिलो मिल रहा है. इसी तरह फूल गोभी पहले 40-50 रुपये थी, जो अब बढ़कर 100 रुपये  के पार हो चुकी है. लौकी पहले 20-25 रुपये थी, जो अब 50 रुपये मिल रही है. बात करें तोरी की तो ये 120 रुपये प्रतिकिलो बिक रहा है. इसी तरह अन्य सब्जियां जैसे- करेला 60 रुपये, प्याज 30 रुपये, आलू 25 रुपये, टिंडा 90 रुपये किलो मिल रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement