Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cheque के पीछे साइन करना क्यों जरूरी है, नहीं करने पर फंस सकते हैं आप

Bank Cheque Rules: अगर आप बैंक में चेक डालकर पैसे निकालते हैं तो आपको इसके रूल्स के बारे में पता होना चाहिए. आइए सबकुछ जानते हैं...

Latest News
Cheque के पीछे साइन करना क्यों जरूरी है, नहीं करने पर फंस सकते हैं आप

Cheques

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डिजिटलकरण के इस दौर में बैंकिंग से संबंधित सभी काम ऑनलाइन हो गए हैं. लेकिन इसके बावजूद भी चेकबुक का महत्व अभी कम नहीं हुआ है. चेकबुक के जरिए से आप आसानी से पैसों का लेनदेन कर सकते हैं. अक्सर आपने देखा होगा कि चेकबुक देते समय उसके पीछे साइन किया जाता है. लेकिन आपके दिमाग में कभी आया है कि चेकबुक के पीछे साइन क्यों किया जाता है ?

आपने कभी ध्यान दिया हो तो चेक के पीछे यह साइन किया जाता है जो बियरर्स चेक होते हैं. वहीं, ऑर्डर चेक के पीछे साइन करना जरूरी नहीं होता है. बैंक से कैश लेने के लिए बियरर्स चेक का इस्तेमाल किया जाता है. बियरर्स चेक पर जिसका नाम लिखा है उसके अलावा भी कोई दूसरा व्यक्ति उस चेक से पैसे निकाल सकता है. वहीं, ऑर्डर चेक की बात की जाए तो इस चेक से सिर्फ वही व्यक्ति पैसा निकाल सकता है जिसका नाम इस चेक पर लिखा हुआ है. इसीलिए ऑर्डर चेक पर साइन करना अनिवार्य नहीं होता है. बता दें कि ऑर्डर चेक से पैसा निकालने आए शख्स की पूरी जानकारी लेने के बाद ही बैंक उस व्यक्ति को पैसे देता है.

खुद को सुरक्षित रखने के लिए ये काम करते बैंक 

हालांकि बियरर्स चेक से कोई भी बैंक से पैसे निकाल सकता है. ऐसे में इस बात का डर रहता है कि कहीं ये चेक किसी गलत हाथ में तो नहीं है यानी ये चेक किसी को रास्ते में मिला हो या फिर उसने कहीं से चोरी की हो. इस स्थिति में बैंक को दोषी ठहराया जा सकता है. इससे बचने के लिए बैंक चेक के पीछे साइन किए हुए चेक से ही पैसे निकालने की अनुमति देता है. इसके बाद स्पष्ट हो जाता है कि बैंक से पैसे निकालने गए हैं. अगर पैसे किसी गलत व्यक्ति के हाथ में भी गए हैं तो इसका जवाबदेह बैंक नहीं होगा. वहीं 50 हजार रुपये से ज्यादा राशि के लिए बैंक से पैसे निकालने आए व्यक्ति से उसका एडरेस प्रूफ जरूर लेता है. इसके बाद ही उस शख्स को पैसे दिए जाते हैं. चेक के पीछे साइन करवाने का दूसरा कारण है कि बैंक चेक के फ्रंट पर साइन को लेकर डबल श्योर हो जाए. अगर वो व्यक्ति साइन करने से मना करता है तो फिर बैंक उस इंसान की पूरी जानकारी एक पेपर पर लिखवाने के बाद ही उसे पैसे निकालने की परमिशन देता है.

यह भी पढ़ें:  ये कंपनी 2023 में बनी Unicorn, Zepto ने फंडिंग राउंड में हासिल किया 8200 करोड़ रुपये

बियरर्स चेक पर साइन की जरूरत कब नहीं होती?

अभी हमने ऊपर बताया कि ऑर्डर चेक के पीछे साइन करने की अनिवार्यता नहीं है. इसके अलावा बियरर्स चेक से भी कई बार बिना साइन के पैसे निकाले जा सकते हैं. लेकिन ऐसा तभी हो सकता है जब आप अपने अकाउंट से ही पैसे निकल रहे हो. अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति से पैसे निकासी कराने के लिए बैंक भेजते हैं तो इस स्थिति में बियरर्स चेक पर साइन अनिवार्य होता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement