Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या है आईआरसीटीसी की एफटीआर सर्विस? जानें पूरी ट्रेन या कोच बुक करने का तरीका 

यदि कोई पूरी ट्रेन को आरक्षित करना चाहता है, तो वह एक एफटीआर ट्रेन में अधिकतम 24 कोच और न्यूनतम 18 कोच के लिए ऐसा कर सकता है.

क्या है आईआरसीटीसी की एफटीआर सर्विस? जानें पूरी ट्रेन या कोच बुक करने का तरीका 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ट्रेन लेते समय, एक समस्या जिसका लोगों को अभी भी सामना करना पड़ता है, खासकर दोस्तों या परिवार के साथ ग्रुप में ट्रैवल करते समय, वह यह है कि वे एक-दूसरे के बगल में सीटें रिजर्व नहीं कर सकते. हालांकि, यदि आपकी यात्रा प्लांड है, तो भारतीय रेलवे (Indian Railway)  अपनी यात्रा के लिए ट्रेन के कोच या पूरी ट्रेन को आसानी से रिजर्व करने की अनुमति देता है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की फुल टैरिफ रेट या एफटीआर सर्विस (FTR Service) की मदद से, अगर कोई बड़े ग्रुप के साथ ट्रैवल कर रहा है, तो वह इस तरह की बुकिंग का फायदा उठा सकता है.  विशेष रूप से, एफटीआर रजिस्ट्रेशन छह महीने पहले तक और प्रस्थान की तारीख से कम से कम 30 दिन पहले किया जा सकता है. इसके अलावा सभी पहलुओं में दक्षता के आधार पर एक व्यक्ति एक ट्रेन में अधिकतम 2 एफटीआर कोच आरक्षित कर सकता है. हालांकि, अगर कोई पूरी ट्रेन को आरक्षित करना चाहता है, तो वे एक एफटीआर ट्रेन में अधिकतम 24 कोच और न्यूनतम 18 कोच के लिए ऐसा कर सकते हैं, जिसमें आवश्यकता के अनुसार 2 एसएलआर कोच या जनरेटर कार (जहां लागू हो) शामिल होंगे.

पूरी ट्रेन या कोच कैसे बुक करें?
ऑनलाइन

  • सबसे पहले, आपको एक अकाउंट बनाना होगा और एफटीआर वेबसाइट के लिए एक यूजर आईडी और पासवर्ड जेनरेट करना होगा. यह ध्यान रखना होगा कि आईआरसीटीसी यूजर्स नाम और पासवर्ड इस पेज पर काम नहीं करेगा, जिसकी वजह से आपको एक नया यूजर आईडी और पासवर्ड सेट करना होगा.
  • एफटीआर की आधिकारिक वेबसाइट www.ftr.irctc.co खोलें और अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें.
  • खुलने वाले नए पेज पर कोच या ट्रेन के आरक्षण के ऑप्शंस में से चुनें.
  • ट्रेन और कोच के बीच अपनी बुकिंग वरीयता का चयन करने के बाद, वेबसाइट आपको दूसरे पेज पर ले जाएगी, जहां आपको अपनी यात्रा की तारीख और अन्य चीजों के साथ कोच का प्रकार जैसे डिटेल दर्ज करना होगा. आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद, ‘चेक एंड प्रोसीड‘ पर क्लिक करें.
  • इसके बाद, एक नया भुगतान पेज खुलेगा जहां आपको रजिस्ट्रेशन चार्ज का भुगतान करना होगा. बुकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कम सिक्योरिटी डिपोजिट 50,000 रुपये प्रति कोच है. याद रखें, राशि केवल सात दिन की यात्रा के लिए लागू है, किसी भी अतिरिक्त दिनों के लिए, आपको प्रति कोच अतिरिक्त 10,000 रुपये का भुगतान करना होगा, जो आपके रजिस्ट्रेशन चार्ज में जोड़ा जाएगा.
  • एक ट्रेन को आरक्षित करते समय, न्यूनतम 18 डिब्बों (न्यूनतम दो एसएलआर कोच सहित) के लिए रजिस्ट्रेशन चार्ज 9 लाख रुपये और यात्रा के समय के सात दिनों तक है. नियमों के मुताबिक, अगर कोई ट्रेन 18 से कम डिब्बों वाली रिजर्व है, तो भी कम से कम 18 कोचों के लिए रजिस्ट्रेशन चार्ज लिया जाएगा. प्रत्येक अतिरिक्त कोच के लिए रजिस्ट्रेशन चार्ज में 50,000 रुपये की वृद्धि होगी और सात दिनों से अधिक समय तक चलने वाले दौरों के लिए रजिस्ट्रेशन चार्ज के लिए प्रतिदिन 10,000 रुपये और प्रति कोच अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा.
  • अंत में, भुगतान पर, आपकी बुकिंग हो जाएगी और आपको एक ऑटोमैटिक रूप से जेनरेट रेफ्रेंस नंबर मिलेगा. जिसका उपयोग आप बाद में आने वाले सभी कंयूनिकेशन में कर सकते हैं. 

Indian Railway New Rule: अब घर ले जा सकेंगे AC Train के तकिए और चादर, ऐसे उठाएं इस सुविधा का फायदा

ऑफलाइन

  • आपको सबसे पहले मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक को यात्रा के बारे में सूचित करते हुए एक पत्र लिखना होगा. पत्र में यात्रा की तारीख, ट्रेन नंबर, आवश्यक बर्थों की संख्या, साथ ही यात्रियों की सूची का उल्लेख है.
  • आगे बढ़ने के लिए, आपके अनुरोध को आरक्षण कार्यालय की देखरेख करने वाले नियंत्रण कार्यालय द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए.
  • आपका अनुरोध स्वीकृत होने के बाद, आप बल्क टिकट काउंटर पर ट्रेन या कोच बुक कर सकते हैं.
  • एक बार आपकी बुकिंग हो जाने के बाद, रजिस्ट्रेशन चार्ज का भुगतान करने के बाद आपको अंत में एक रेफ्रेंस नंबर मिलेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement