Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को दीवाली का तोहफा, DA के बाद DR में 4% की बढ़ोतरी

7th Pay Commission DR Hike: दिवाली से पहले बड़ी खुशखबरी है. सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई राहत में 4% की वृद्धि की है.

Latest News
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को दीवाली का तोहफा, DA के बाद DR में 4% की बढ़ोतरी

7th Pay Commission

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर आई है. इससे पहले सरकार ने महंगाई भत्ते को 34 फीसदी से बढ़ाकर 4 फीसदी कर 38 फीसदी कर दिया था. अब सरकार ने 1 जुलाई, 2022 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई राहत (DR) में 4% की वृद्धि की है. पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग के कार्यालय ज्ञापन (OM) के अनुसार, अब DR कर दिया गया है बढ़कर 38 प्रतिशत हो गया.

जानिए क्या है ज्ञापन में?

विभाग द्वारा 8 अक्टूबर, 2022 को जारी ज्ञापन में लिखा गया है, 'केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों को देय मंहगाई राहत 01.07.2022 से मौजूदा 34% की दर से बढ़ाकर 38% की जाएगी.' डीआर में वृद्धि होगी केंद्र सरकार के कर्मचारियों, केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों और केंद्र सरकार से पेंशन प्राप्त करने वाले पारिवारिक पेंशनभोगियों को लाभ. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि डीआर आमतौर पर सितंबर और मार्च के महीनों में साल में दो बार घोषित किया जाता है. इतना ही नहीं, पेंशनभोगी पोर्टल के मुताबिक, 'जनवरी और फरवरी के महीनों में पेंशन/पारिवारिक पेंशन पर डीआर की गणना पिछले वर्ष के दिसंबर महीने के लिए उपलब्ध डीआर दरों के अनुसार की जाएगी.

1 जुलाई 2022 से लागू होगा डीए हाइक

सरकार की ओर से DA में की गई बढ़ोतरी 1 जुलाई 2022 से लागू होगी. इससे पहले मार्च 2022 में सरकार ने जनवरी से DA बढ़ाने का ऐलान किया था. उस वक्त केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी किया गया था. अब यह बढ़कर 38 फीसदी हो गया है. इसके अनुसार कर्मचारियों को सितंबर के वेतन में दो माह का डीए एरियर मिलेगा. 

इस आधार पर बढ़ता है डीए

आपको बता दें कि केंद्र सरकार एआईसीपीआई-आईडब्ल्यू (All India Consumer Price Index- Industrial Worker) इंडेक्स के आंकड़ों को लाखों कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का आधार मानती है. जुलाई के डीए की घोषणा पहली छमाही के एआईसीपीआई-आईडब्ल्यू डेटा के आधार पर की गई थी. जून में इंडेक्स के 129.2 पर पहुंचने के साथ ही डीए को 4 फीसदी तक बढ़ाने का रास्ता साफ हो गया था.

यह भी पढ़ें:  Voter ID Rule Change: अब घर बैठे ऑनलाइन बनेंगे वोटर कार्ड, जानें क्या है पूरा प्रोसेस

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement