Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bank Working Time Increase: हफ्ते में 5 दिन रोजाना 30 मिनट ज्यादा काम करेगा बैंक, काम के घंटों में हुआ बदलाव

बैंक कर्मचारियों का कहना है कि उन्हें हफ्ते में 2 दिन की छुट्टी चाहिए.

Latest News
Bank Working Time Increase: हफ्ते में 5 दिन रोजाना 30 मिनट ज्यादा काम करेगा बैंक, काम के घंटों में हुआ बदलाव

Bank

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (All India Bank Employees Association) की ओर से इंडियन बैंक एसोसिएशन को भेजे गए पत्र में काम के घंटे बढ़ाने की बात कही गई है. कर्मचारियों की मांग है कि उन्हें सप्ताह में 2 दिन की छुट्टी मिले, जिसके लिए वे हर दिन (5 दिन) 30 मिनट अतिरिक्त काम करने के लिए तैयार हैं. उनका कहना है कि इसके लिए सुबह काम शुरू करने का समय 30 मिनट पहले किया जा सकता है. इसके अलावा कस्टमर केयर सर्विस या नॉन-कैश ट्रांजैक्शन को हर दिन 30 मिनट तक बढ़ाने का भी प्रस्ताव किया गया है.

प्रस्तावित योजना के अनुसार बैंक की कार्यवाही सुबह 9.45 बजे के बजाय 9.15 बजे शुरू होगी और अपने निर्धारित समय पर 4.45 बजे तक चलेगी. नकद लेनदेन का समय 9.30-1.30 बजे और फिर 2-3.30 बजे तक किया जाएगा. वहीं, गैर-नकद लेनदेन सुबह 3.30 बजे से शाम 4.45 बजे तक होगा.

अनुरोध पहले ही अस्वीकार कर दिया गया है

अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA) के महासचिव सी.एच. वेंकटचलम ने बताया कि वह लंबे समय से 5 दिन के कार्य सप्ताह की मांग कर रहे हैं लेकिन भारतीय बैंक संघ (IBA) ने इसे मंजूरी नहीं दी. उन्होंने कहा कि पिछले साल जब एलआईसी (LIC) को इसकी मंजूरी मिली तो यह मांग एक बार फिर उठाई गई और इस बार आईबीए ने पूछा कि दूसरे शनिवार को जो कम काम नहीं हुआ उसकी भरपाई कैसे होगी. वेंकटचलम ने कहा, "हम काम के समय को हर दिन 30 मिनट बढ़ाने पर सहमत हुए हैं. हमें उम्मीद है कि आईबीए, सरकार और आरबीआई इस पर सहमत होंगे.

आईबीए ने वेतन बढ़ाने का दिया था प्रस्ताव

कर्मचारी संघ द्वारा कार्य दिवसों में कटौती की मांग कोविड-19 महामारी के चरम के दौरान की गई थी.

आईबीए ने इस मांग को खारिज करते हुए कहा था कि कर्मचारियों के वेतन में 19 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है. आपको बता दें कि फिलहाल बैंक कर्मचारियों की हर महीने दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी होती है. अगर कर्मचारियों की मांग मान ली जाती है तो उन्हें बैंक में रोजाना 7.30 घंटे काम करना होगा. इस तरह ग्राहकों को अपना काम पूरा करने के लिए आधे घंटे का अतिरिक्त समय भी मिलेगा. हालांकि जो लोग शनिवार के दिन अपना काम पूरा करते थे उनके लिए यह मुश्किल हो सकता है.

यह भी पढ़ें:  Railway New Guidelines: वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे ने दिया तोहफा, यहां जानिए नई गाइडलाइन

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement