Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CNG-PNG Price Hike: CNG 3.50 रुपये हुआ महंगा, आधी रात से कीमतें लागू 

CNG-PNG Price: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और साथ ही घरेलू रूप से ड्रिल की गई गैस के लिए स्रोत पर प्राकृतिक गैस की बढ़ती कीमतों के बीच मूल्य संशोधन होता है.

Latest News
CNG-PNG Price Hike: CNG 3.50 रुपये हुआ महंगा, आधी रात से कीमतें लागू 

CNG-PNG Price Hike

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमतों में बदलाव किया है. नई कीमत आज आधी रात यानी 5 नवंबर से से ही लागू हो गई है. ऑटो गैस की कीमतों में 3.5 रुपये प्रति किलोग्राम, पाइप्ड कुकिंग गैस की कीमत में 1.5 रुपये / एससीएम की बढ़ोतरी हो गई है.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और साथ ही घरेलू रूप से ड्रिल की गई गैस के लिए स्रोत पर प्राकृतिक गैस की बढ़ती कीमतों के बीच मूल्य संशोधन हुआ है. पिछले कई हफ्तों से बढ़ती कीमतों ने आपूर्तिकर्ताओं और वितरकों को औद्योगिक आपूर्ति में कटौती करने के लिए मजबूर किया है.

वर्तमान में, MGL वेबसाइट के मुताबिक मुंबई में सीएनजी की कीमत 86 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत 24.65 रुपये प्रति किलोग्राम ह.

पिछली वृद्धि अगस्त के महीने में प्रभावी हुई थी जब राज्य द्वारा संचालित उपयोगिता ने सीएनजी के खुदरा मूल्य में 6 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी के खुदरा मूल्य में 4 रुपये / एससीएम की बढ़ोतरी की थी.

केंद्र ने 1 अप्रैल से घरेलू और आयातित प्राकृतिक गैस की कीमत में 110 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की थी. इससे राज्य द्वारा इन ईंधनों पर 1 अप्रैल से वैट को 13.5 प्रतिशत से घटाकर 3.5 प्रतिशत करने की घोषणा की गई थी.

ऊर्जा क्षेत्र में छूट देने के बावजूद सरकार अभी भी प्राकृतिक गैस की कीमत और आपूर्ति दोनों को काफी हद तक नियंत्रित करने की कोशिश में लगी हुई है. बता दें कि कीमतें और आपूर्ति आवंटन साल में दो बार अग्रिम रूप से तय किया जाता है. 1 अप्रैल की बढ़ोतरी सितंबर के अंत तक वैध है और अगले संशोधन की घोषणा 1 अक्टूबर से की जाएगी.

यह भी पढ़ें:  Medanta IPO: 2205.6 करोड़ रुपये जुटाने की है योजना, जानिए क्या है निवेशकों के लिए राय

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement