Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Credit Card Payment: क्या समय से क्रेडिट कार्ड का नहीं भरा है बिल! तो जानिए क्या कहता है RBI

Credit Card Payment हमेशा समय से करना चाहिए. अगर आप समय से इसका पेमेंट करना भूल जाते हैं तो इसके लिए आप पर जुर्माना लग सकता है.

Latest News
Credit Card Payment: क्या समय से क्रेडिट कार्ड का नहीं भरा है बिल! तो जानिए क्या कहता है RBI

Credit Card Bill

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Credit Card का इस्तेमाल अमूमन आज के समय में ज्यदातर लोग करते हैं. 2 से 3 क्रेडिट कार्ड रखना बहुत बड़ी बात नहीं है लेकिन क्या आपको पता है कि क्रेडिट कार्ड की अगर समय पर पेमेंट ना किया जाए तो यह आपके लिए मुश्किल खड़ा कर सकता है. अगर आप समय पर क्रेडिट कार्ड का पेमेंट नहीं करते हैं तो आपका CIBIL ख़राब होने का खतरा बना रहता है. साथ ही लेट फीस भी भरना पड़ता है. इसके अलावा आपको दे धनराशी पर व्याज भी देना पड़ेगा. यानी समय पर भुगतान ना करने पर तीन-तीन समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. इसमें सबसे इम्पोर्टेन्ट है CIBIL Score.

अगर पेमेंट करना भूल जाएं तो करें ये…

कई ऐसे कस्टमर भी होते हैं जो किसी समस्या या वजह से क्रेडिट कार्ड का समय पर पेमेंट करना भूल जाते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है. आप महज तीन दिन के अंदर क्रेडिट कार्ड का पेमेंट कर सकते हैं. इससे आप पर किसी भी तरह का जुर्माना नहीं लगेगा और ना ही आपका CIBIL स्कोर ख़राब होगा.

RBI की क्रेडिट कार्ड पेमेंट पर मास्टर गाइड लाइन

RBI यानी कि रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के मुताबिक अगर कोई क्रेडिट कार्ड होल्डर पेमेंट करने में असमर्थ है या भूल जाता है तो वह इसकी जानकारी क्रेडिट इनफार्मेशन एजेंसीज को इसकी जानकारी दे सकता है. हालांकि क्रेडिट कार्ड होल्डर पर जुर्माना तभी लगेगा जब वह दिए गए तीन दिन के समय के अंदर भी पेमेंट नहीं करता है या रुचि नहीं दिखाता है.

अगर कोई क्रेडिट कार्ड 

रिज़र्व बैंक ने तीन दिन की समय सीमा के अंदर क्रेडिट कार्ड का पेमेंट करने के लिए नियम बनाया है. अगर कोई कार्ड होल्डर इस समय सीमा के अंदर पैसा नहीं जमा करता है तो उसपर उसी तारीख से जुर्माना लगेगा जिस दिन से उसका ड्यू डेट है. RBI ने साथ ही यह भी कहा है कि पैनल इंटरेस्ट के साथ सिर्फ आउट स्टैंडिंग अमाउंट पर लेट फीस लगेगा. 

अगर आप क्रेडिट कार्ड से कैश निकालते हैं तो इसपर 2.5% से 3% का चार्ज लगता है. हालांकि सभी बैंकों के चार्जेस अलग-अलग होते हैं. यानी अगर आप किसी बैंक से 1 लाख रुपये निकालते हैं तो इसपर आपसे 2 से 3 हजार रुपये वसूले जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  PPO number: पीपीओ नंबर खो जाने पर रुक सकती है पेंशन! घर बैठे दोबारा पाएं नंबर

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement