Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारत में Hiring में 40% की हुई वृद्धि, Freshers की डिमांड में आया उछाल

मई 2022 में भारत ने हायरिंग रेट में 40% की वृद्धि दर्ज की. रिकॉर्ड के मुताबिक, फ्रेशर्स की मांग सबसे अधिक है.

Latest News
भारत में Hiring में 40% की हुई वृद्धि, Freshers की डिमांड में आया उछाल

रोजगार

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत ने 2022 में हायरिंग एक्टिविटी में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की है. लेटेस्ट नौकरी जॉबस्पीक के मुताबिक, मई 2022 इंडेक्स 2863 नौकरियों पर था.

Naukri.com इंडेक्स से पता चलता है कि इस साल सबसे ज्यादा 61 फीसदी हायरिंग रेट वाले फ्रेशर्स को हायर किया गया है, इसके बाद 4-7 साल (+37 फीसदी), 16 साल (+27 फीसदी) 13-16 वर्ष (+26 प्रतिशत) और 8-12 वर्ष (+22 प्रतिशत) से अधिक का अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों का नंबर आता है.

रिपोर्ट पर टिप्पणी करते हुए नौकरी डॉट कॉम के चीफ बिजनेस ऑफिसर पवन गोयल ने कहा, "भर्ती काफी लचीला बना हुआ है और 2022 की शुरुआत की गति को बनाए रख रहा है. जॉब मार्केट ने स्थिर अनुक्रमिक रुझान दिखाए हैं जो पिछले साल की बेसलाइन से काफी आगे हैं। इतनी बड़ी मात्रा में लोगों का चयन होना अच्छा संकेत है.”

हॉस्पिटैलिटी और ट्रैवल इंडस्ट्री में 357 फीसदी की हायरिंग रेट के साथ काफी बढ़ गया है. कोविड की मार ने ट्रेवल इंडस्ट्री को सबसे अधिक नुकसान पहुंचाया और अचानक से रोजगार मिलने के नतीजे इसकी स्थिरता के संकेत दिखाती है.

पिछले वर्ष की तुलना में अन्य प्रमुख क्षेत्रों में BFSI (+104 प्रतिशत), शिक्षा (+86 प्रतिशत), ऑटो (+69 प्रतिशत), तेल और गैस (+69 प्रतिशत),  एफएमसीजी (+51 फीसदी) और आईटी-सॉफ्टवेयर/सॉफ्टवेयर सर्विसेज (+7 फीसदी) की तुलना में भर्ती रुझान में तेजी देखी गई.
महानगरों और गैर-महानगरों में कर्मचारियों की मांग स्थिर रही क्योंकि सभी शहरों ने मई 2022 में दोहरे अंकों की वृद्धि का संकेत दिया. महानगरों में, दिल्ली (63 प्रतिशत) ने सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की, उसके बाद मुंबई (+61 प्रतिशत) का स्थान रहा. अन्य महानगरों, यानी कोलकाता (+59 प्रतिशत), चेन्नई (+35 प्रतिशत), पुणे (+27 प्रतिशत), और हैदराबाद (+23 प्रतिशत) ने भी सकारात्मक वृद्धि दिखाई.
जयपुर के साथ सभी टियर- II शहरों में भी हायरिंग देखी गई, जिसमें हायरिंग (+76 प्रतिशत) में वृद्धि हुई.

यह भी पढ़ें:  Hot Stocks: इन शेयरों में करेंगे निवेश, तो मिल सकता है 32 प्रतिशत तक मुनाफा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement