Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

How Does Silica Gel Work: जूतों के डिब्बे में क्यों आती है ये पुड़िया, क्या है इसका इस्तेमाल

Silica Gel: सिलिका जेल किसी भी नए प्रोडक्ट के साथ क्यों आते हैं? यहां हम इसके बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं....

Latest News
How Does Silica Gel Work: जूतों के डिब्बे में क्यों आती है ये पुड़िया, क्या है इसका इस्तेमाल

How Does Silica Gel Work

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जब आप नए जूते, पानी पीने का बोतल या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदते हैं तो उसके डिब्बे में एक छोटी सी सफ़ेद रंग की पुड़िया आती है. अक्सर हम उस पुड़िया को पलट कर इधर-उधर देखते हैं फिर फ़ेंक देते हैं. क्या आपको पता है कि उस पुड़िया का क्या यूज है और वो आपके जूतों के डिब्बे, नए बोतल या इलेक्ट्रॉनिक सामान में क्या कर रहा होता है? लेकिन हम आपको बता दें कि ये छोटी सी सफ़ेद रंग की पुड़िया बेहद काम की है और इसे जरूरी वजह से नए चीजों में डाला जाता है. इस छोटी सी पुड़िया को सिलिका जेल कहते हैं. 

सिलिका जेल का क्या इस्तेमाल है?

सिलिका जेल के पैकेट को जब आपने छुआ होगा तो आपको समझ में आया होगा कि उसमें चायपत्ती के दाने जैसी कुछ चीजें हैं. यही दाने नमी सोखने का काम करते हैं. अब जब बड़ी-बड़ी फैक्ट्रीयों में सामान बनने के बाद उन्हें पैक किया जाता है तो उनमें नमी ना आए और इसकी वजह से प्रोडक्ट की क्वालिटी ख़राब ना हो ऐसे में इन सिलिका पैकेट को डब्बों में रख दिया जाता है. जूतों के डब्बों से लेकर किसी भी ऐसी चीज में जिससे उनकी क्वालिटी ख़राब हो सकती है, उसके लाइफ को लंबा बनाए रखने के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है. 

मालूम हो कि दुकानों में कई लॉट में जूते रखे हुए होते हैं. अगर उन जूतों के डिब्बे में सिलिका जेल को ना रखा जाए तो इससे जूते में गलन, बदबू जैसी विकृतियां आ सकती हैं. ऐसे में सिलिका जेल जूतों को नमी से बचाता है और उन्हें नया बनाए रखता है. 

अगर आप जूतों के डिब्बे में मिले सिलिका जेल को फेंक देते हैं तो हम कहेंगे कि अब से इसे फेंकने की जगह जूते के डिब्बे में ही रखियेगा. इससे आपके जूते की मजबूती और क्वालिटी लंबे समय तक बरकरार रहेगी.

यह भी पढ़ें:  Passport Rating 2022: भारतीय पासपोर्ट को मिली ये रैंकिंग, UAE Passport पहुंचा पहले पायदान पर

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement