Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cash की जगह अब ATM से निकलेगा Gold, जानिए आम एटीएम से कितना अलग है

Gold ATM: अब तक आपने पैसे निकलने वाले एटीएम ही देखे होंगे लेकिन भारत में अब ऐसा एटीएम भी है जिससे गोल्ड कॉइन निकलता है.

Latest News
Cash की जगह अब ATM से निकलेगा Gold, जानिए आम एटीएम से कितना अलग है

GoldSikka

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हर रोज टेक्नोलॉजी में एक नया बदलाव हो रहा है जिसका असर तेजी के साथ हमारी जिंदगी पर भी पड़ रहा है. जब से डिजिटल पेमेंट नेटवर्क ने शहर से लेकर गांव की पगडंडियों पर अपना सिक्का जमाया तबसे ATM मानों कल की भूली बिसरी बात हो गई. यानी अब UPI के मुकाबले ATM का इस्तेमाल बहुत कम हो रहा है. लेकिन वो कहते हैं बदलाव ही क्रन्ति है, तो अब एटीएम से लोग पैसे निकालने भले ना जाएं सोना निकालने तो जरुर जाएंगे. दरअसल अब बाजार में पैसे के अलावा गोल्ड उपलब्ध कराने वाले भी एटीएम मौजूद हैं और हैदराबाद की एक कंपनी ने इसकी शुरुआत कर दी है. आइए जानते हैं इस गोल्ड एटीएम के बारे में, कि कैसे ये काम करता है और एक बार में आप इससे कितना गोल्ड निकाल सकते हैं.

गोल्ड एटीएम कैसे काम करता है?

हैदराबाद की एक स्टार्टअप गोल्डसिक्का (GoldSikka) ने यह गोल्ड एटीएम लगाया है. कंपनी ने जानकारी दी कि की कोई भी कस्टमर अपने बैंक के एटीएम कार्ड के जरिए किसी भी वक्त गोल्ड कॉइन निकाल सकता है. इस एटीएम में डेबिट, क्रेडिट, प्रीपेड और पोस्टपेड स्मार्ट कार्ड स्वीकार किए जा रहे हैं. 

गोल्डसिक्का का पहला एटीएम अशोका रघुपति चैम्बर्स, बेगमपेट, हैदराबाद स्थित कंपनी के हेड ऑफिस में लगाया गया है. कंपनी ने बताया कि वह जल्द ही ऐसे एटीएम एयरपोर्ट्स (ATM on Airport) पर लगायेंगे.

कितना गोल्ड निकाल सकते हैं?

अगर हम गोल्डसिक्का के एटीएम से एक बार में गोल्ड निकालने की बात करें तो कंपनी के मुताबिक आप एटीएम में 0.5 से लेकर 100 ग्राम तक के गोल्ड कॉइन होंगे. ये सभी कॉइन 24 कैरट के होंगे. एक एटीएम में एक बार में 5 किलो गोल्ड होगा जिसकी कीमत 2 से 3 करोड़ रुपये के बीच होगी. बहरहाल कस्टमर एक बार में एटीएम से कितना गोल्ड निकाल सकता है अभी यह स्पष्ट नहीं है.

गोल्ड की कीमत

वहीं गोल्ड के कीमत की बात करें तो यह लाइव बाजार के भाव पर निर्भर होगा. कस्टमर जब भी एटीएम से गोल्ड निकालने का विकल्प चुनेगा उससे पहले स्क्रीन पर टैक्स के साथ चुने गए सिक्के की कीमत दिखाई देगी जिससे वह गोल्ड कॉइन की कीमत का अनुमान लगा सकेगा.

एटीएम से गोल्ड कॉइन नहीं निकलने पर करें ये

मान लीजिये आपने एटीएम से गोल्ड कॉइन निकालने का विकल्प चुना और इस दौरान आपके अकाउंट से पैसे कट गए लेकिन गोल्ड कॉइन नहीं निकला तो 24 घंटे में आपके पैसे आपके अकाउंट में आ जाएंगे. साथ ही अगर इसके अलावा कस्टमर को कोई अन्य समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो फिर वह कंपनी की हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके मदद ले सकता है.

यह भी पढ़ें:  भारत की GDP में आ सकती है गिरावट, World Bank ने पेश किया चौंकाने वाला रिपोर्ट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement