Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IRCTC New Payment Rule: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर! रेलवे ने शुरू की नई भुगतान सेवा, यहां जानिए कैसे मिलेगा लाभ

IRCTC: भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई सुविधा शुरू की है जिसके जरिए अब यात्री क्यूआर कोड और यूपीआई पेमेंट के जरिए ट्रेन टिकट खरीद सकेंगे. आइए जानते हैं कि कैसे आप इस नई सर्विस से आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं.

Latest News
IRCTC New Payment Rule: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर! रेलवे ने शुरू की नई भुगतान सेवा, यहां जानिए कैसे मिलेगा लाभ

ट्रेन में सफर करने के लिए आसानी से कर सकेंगे टिकट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: रेल यात्रियों के लिए काम की खबर है. भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई सुविधा शुरू की है. अब यात्री क्यूआर कोड और यूपीआई पेमेंट (QR code and UPI payment) के जरिए आसानी से ट्रेन टिकट खरीद सकेंगे. इससे अब यात्रियों के लिए टिकट लेना आसान हो जाएगा. हालांकि यह सुविधा सिर्फ उन्हीं स्टेशनों पर मिलेगी जहां ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (ATVM) की सुविधा पहले से मौजूद है.

दरअसल, ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (ATVMs) एटीएम की तरह होती हैं. इससे पहले सिर्फ लोकल या प्लेटफॉर्म टिकट ही जारी किए जाते थे. अब रेलवे ने ऐसी सुविधा दी है कि लंबी यात्रा के लिए भी टिकट लिया जा सकता है. इसके लिए दक्षिण रेलवे (Southern Railway) कुछ सुधार कर रहा है.


रेलवे ने दी जानकारी

www.irctchhelp.in द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक रेलवे के मुताबिक अब एटीवीएम की मदद से प्लेटफॉर्म टिकट (platform ticket) के साथ-साथ यात्रा के लिए टिकट भी उपलब्ध कराया जाएगा. अब यात्रियों को टिकट के लिए इस क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा और भुगतान यूपीआई के जरिए किया जा सकेगा. रेलवे ने बढ़ती ऑनलाइन सेवाओं को देखते हुए यात्रियों को यह सुविधा दी है. आपको मशीन पर क्यूआर कोड फ्लैश होता दिखाई देगा, जिसके बाद आपको उसे स्कैन करना होगा. आप किसी भी UPI ऐप की मदद से ट्रेन टिकट (train ticket) का भुगतान कर सकते हैं.

जानिए कैसे होगा पेमेंट

गौरतलब है कि पहले रेलवे द्वारा स्मार्ट कार्ड जारी किए जाते थे, जिनका इस्तेमाल टिकट या पास खरीदने के लिए एटीवीएम में किया जा सकता था. अब रेलवे द्वारा शुरू की गई नई सुविधा के बाद यात्री UPI ऐप से भी ट्रेन टिकट खरीद सकेंगे. साथ ही स्मार्टकार्ड से टिकट खरीदने की सुविधा पहले की तरह जारी रहेगी. यानी जैसे यात्री डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के जरिए स्मार्ट कार्ड के लिए भुगतान कर सकते हैं, उसी तरह वे यूपीआई प्लेटफॉर्म को कार्ड से जोड़कर भुगतान कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें:  Cryptocurrency में आज हो रहा घाटा, जानिये लेटेस्ट रेट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement