Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IRCTC Update : आज 159 ट्रेनें हुईं रद्द, ऐसे देखें पूरी लिस्ट

भारतीय रेलवे ने आज यानी करवा चौथ वाले दिन बड़ी संख्या में ट्रेनों को रद्द कर दिया है. जानिए रद्द की गई ट्रेनों की सूची...

Latest News
IRCTC Update : आज 159 ट्रेनें हुईं रद्द, ऐसे देखें पूरी लिस्ट

IRCTC Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मरम्मत व अन्य कारणों से आए दिन ट्रेनों का संचालन बाधित रहता है. इस कारण आज भी कुछ ट्रेनों को रद्द करना पड़ा और कुछ को डायवर्ट करना पड़ा. करवा चौथ के दिन यानी 13 अक्टूबर को भी रेलवे ने 159 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है उनमें मेल, पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं. यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे ने रद्द की गई ट्रेनों की सूची नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम की वेबसाइट पर जारी कर दी है.

आज 145 ट्रेनें पूरी तरह से रद्द कर दी गई हैं. वहीं, 28 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है. रेलवे ने 14 ट्रेनों के समय में बदलाव किया है और 15 ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया है. इतनी संख्या में ट्रेनें रद्द होने से देशभर में बड़ी संख्या में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए यात्रियों को घर से निकलने से पहले अपनी ट्रेन की स्थिति की जांच कर लेनी चाहिए.

जानिए कौन सी ट्रेन कैंसिल हुई

रद्द की गई ट्रेनों का पता लगाने के लिए यात्रियों को कहीं जाने की जरूरत नहीं है. यह काम वे घर बैठे भी कर सकते हैं. भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए अपनी ज्यादातर सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है. अब ट्रेन की स्थिति को भी ऑनलाइन ट्रैक किया जा सकेगा. रद्द, पुनर्निर्धारित और डायवर्ट की गई ट्रेनों की जानकारी भारतीय रेलवे और आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर दी गई है. किसी भी ट्रेन की स्थिति की जानकारी रेलवे की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes या आईआरसीटीसी की वेबसाइट https://www.irctchhelp.in/cancelled-trains-list के लिंक पर जाकर प्राप्त की जा सकती है. आज हम आपको भारतीय रेलवे की वेबसाइट से ट्रेन की स्थिति जानने का तरीका बता रहे हैं.

  • रद्द की गई ट्रेनों की सूची देखने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं.
  • इस पर आपको एक्सेप्शनल ट्रेन का ऑप्शन दिखाई देगा। इसे चुनें.
  • रद्द, पुनर्निर्धारित और डायवर्ट की गई ट्रेनों की सूची पर क्लिक करें.
  • यहां आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.

टिकट का पैसा वापस

ट्रेन कैंसिल होने पर यात्रियों को टिकट के पैसे वापस मिल सकते हैं. IRCTC की वेबसाइट से ई-टिकट बुक करने वाले यात्रियों को टिकट रिफंड अपने आप हो जाता है. ट्रेन रद्द होने की स्थिति में, रिफंड ग्राहक के बैंक खाते/क्रेडिट कार्ड/ई-वॉलेट में जमा किया जाएगा, जिससे टिकट का भुगतान किया गया है. आरक्षण काउंटर से खरीदे गए टिकट कंप्यूटराइज्ड रिजर्वेशन काउंटर पर ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान के 72 घंटे बाद तक रद्द किए जा सकते हैं. अगर यात्री खुद टिकट कैंसिल करता है तो आईआरसीटीसी रिफंड से कुछ कैंसिलेशन चार्ज काट लेता है.

यह भी पढ़ें:  HDFC Bank New FD Rate: एचडीएफसी बैंक ने FD ब्याज दरों में की वृद्धि, निवेश पर होगा इतना फायदा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement