Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

New Wage Code: कर्मचारियों के खाते में आएंगे 1.16 करोड़ से ज्यादा, पढ़ें पूरी डिटेल

New Wage Code: नया श्रम कानून लागू होने पर भी कहा जा रहा है कि हाथ में वेतन कम हो जाएगा. लेकिन, निश्चित तौर पर इसके और भी फायदे होंगे.

Latest News
New Wage Code: कर्मचारियों के खाते में आएंगे 1.16 करोड़ से ज्यादा, पढ़ें पूरी डिटेल

New Wage Code

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नए श्रम कानून (New Labor Laws) अभी लागू नहीं हुए हैं. पिछले 2 साल से इनकी चर्चा जोरों पर है. देश में कुल चार लेबर कोड (New Wage Code) लागू किए जाएंगे. अधिकांश राज्यों ने मसौदा नियमों को अपनी सहमति दे दी है. श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने उम्मीद जताई है कि नए श्रम कानून जल्द ही लागू हो जाएंगे. श्रम मंत्रालय (Labor Ministry) की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. न्यू वेज कोड लागू होने से वेतनभोगी कर्मचारियों को सबसे ज्यादा फायदा होगा. उनके पास भविष्य निधि में अधिक राशि जमा होगी. जानकारों के मुताबिक, मंथली इन हैंड सैलरी में भले ही कुछ कमी आएगी, लेकिन ईपीएफ (EPF) के जरिए रिटायरमेंट फंड ज्यादा जमा होगा. सिर्फ आपका ईपीएफ अकाउंट ही आपको करोड़पति बना सकता है.

नया वेतन कोड गणना

न्यू वेज कोड के लागू होने पर मान लेते हैं कि एक कर्मचारी का मूल वेतन 25 हजार रुपये प्रति माह है. ऐसे में रिटायरमेंट पर उनके पास ईपीएफ की कुल रकम 1,18,58,402 रुपये होगी. इस कैलकुलेशन में सालाना 5 फीसदी इंक्रीमेंट भी रखा गया है, जिससे ईपीएफ फंड में और इजाफा होगा.

मौजूदा हालातों पर नजर डालें तो एक कर्मचारी की मासिक सैलरी 50,000 रुपये और बेसिक सैलरी 15,000 रुपये है तो रिटायरमेंट पर पीएफ की रकम 64,62,867 रुपये होगी.

कंपनी की लागत क्या है?

सीटीसी एक कंपनी द्वारा अपने कर्मचारी पर किया गया खर्च है. यह कर्मचारी का पूरा वेतन पैकेज है. सीटीसी में मासिक मूल वेतन, भत्ते, प्रतिपूर्ति शामिल हैं. वहीं, सालाना आधार पर ग्रेच्युटी, वार्षिक परिवर्तनीय वेतन, वार्षिक बोनस जैसे उत्पादों को शामिल किया जाता है. सीटीसी की राशि कभी भी कर्मचारी के घर ले जाने के वेतन के बराबर नहीं होती है. सीटीसी में कई घटक होते हैं इसलिए यह अलग है. सीटीसी = सकल वेतन + पीएफ + ग्रेच्युटी.

मूल वेतन

मूल वेतन एक कर्मचारी की मूल आय है. यह सभी कर्मचारियों के स्तर के आधार पर तय किया जाता है. यह कर्मचारी के रैंक और जिस उद्योग में वह काम कर रहा है, उसके अनुसार बदलता रहता है.

सकल वेतन

पीएफ कैलकुलेटर न्यू वेज कोड: बिना टैक्स काटे मूल वेतन और भत्तों को जोड़कर जो वेतन मिलता है उसे सकल वेतन कहा जाता है. इसमें बोनस, ओवरटाइम वेतन, अवकाश वेतन और अन्य मद में दिए गए भत्ते शामिल हैं.

सकल वेतन = मूल वेतन + एचआरए + अन्य भत्ते

शुद्ध वेतन

नेट सैलरी को टेक होम सैलरी भी कहा जाता है. टैक्स काटने के बाद जो सैलरी मिलती है उसे नेट इनकम कहते हैं.

शुद्ध वेतन = मूल वेतन + एचआरए + भत्ते - आयकर - ईपीएफ - व्यावसायिक कर

यह भी पढ़ें:  UIDAI Update: क्या आधार कार्ड के जरिए खाते से निकाले जा सकते हैं पैसे, जानें यहां

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement