Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PAN और Aadhaar Card धारक खुद को करें सुरक्षित, हो सकता है बड़ा फ्रॉड

पिछले कुछ वर्षों में पैन कार्ड (PAN Card) और आधार कार्ड (Aadhar Card) से संबंधित जानकारी की चोरी और दुरुपयोग की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है.

Latest News
PAN और Aadhaar Card धारक खुद को करें सुरक्षित, हो सकता है बड़ा फ्रॉड

PAN Card and Aadhaar Card

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगर आप भी पैन और आधार कार्ड धारक हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. ऐसी कई घटनाएं सामने आ रही हैं, जिनमें व्यक्ति के पैन कार्ड से जुड़ी जानकारियां चोरी हो रही हैं और कर्ज या मोबाइल फोन का खर्चा किया जा रहा है. वहीं, जिस व्यक्ति का लोन पैन कार्ड के जरिए फाइनेंस किया जा रहा है, उसे इसकी जानकारी भी नहीं है. भारत में व्यक्ति का पैन और आधार कार्ड चुराकर यह धोखाधड़ी बड़े पैमाने पर की जा रही है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस धोखाधड़ी से बच सकते हैं.

इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी किसी अनजान व्यक्ति को न दें. इसके अलावा किसी अपरिचित व्यक्ति को अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों से जुड़ी जानकारी देने से बचें.

फोटोकॉपी कराने के बाद अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्टोर से वापस लाना न भूलें. कई बार हम फोटो कॉपी स्टोरी पर अपना पैन या आधार कार्ड भूल जाते हैं। ऐसे में उनका दुरुपयोग किया जा सकता है.

अपना पैन कार्ड (PAN Card), आधार कार्ड (Aadhar Card) या अन्य जरूरी दस्तावेज किसी को न दें, इसका गलत इस्तेमाल हो सकता है। अगर आपके सिबिल (CIBIL) से जुड़े डेटा में कोई गलत एंट्री हो तो तुरंत इसकी सूचना अपने बैंक या नजदीकी पुलिस स्टेशन में दें. इसके अलावा आप समय-समय पर अपना सिबिल स्कोर भी चेक करते रहें. आज के दौर में हर कदम पर सतर्क रहने की जरूरत है. नहीं तो कब आपके दस्तावेजों का गलत इस्तेमाल हो जाए और आपको पता भी नहीं चलेगा.

यह भी पढ़ें:  Kisan Vikas Patra: किसान विकास पत्र की ब्याज दरों में हुआ बदलाव, अब इतने दिनों में पैसा मिलेगा डबल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement