Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Passport: भारत सरकार ने पासपोर्ट में किया बदलाव! अगर आप हवाई यात्रा करते हैं तो जल्द जान लीजिये ये नियम

Indian Govt Change Passport: भारत सरकार ने भारतीय पासपोर्ट में बदलाव किया है. अगर आप भी हवाई यात्रा करते हैं तो इसके बारे में जरूर जान लें नहीं तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं.

Latest News
Passport: भारत सरकार ने पासपोर्ट में किया बदलाव! अगर आप हवाई यात्रा करते हैं तो जल्द जान लीजिये ये नियम

Indian Passport

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप भी हवाई यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. मालूम हो कि विदेश जाने के लिए पासपोर्ट (Passport) की जरूरत होती है और इसे बनवाने के लिए लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है. खबर आ रही है कि भारत सरकार ने पासपोर्ट में बदलाव किया है.
 
सरकार ने पासपोर्ट में किया बदलाव

पासपोर्ट हासिल करने में अभी भी काफी मशक्कत करनी पड़ती है. आपको ऑनलाइन आवेदन करना है, अपनी जानकारी को सत्यापित करना है और फिर पुलिस सत्यापन के बाद ही आपको पासपोर्ट मिलता है. पासपोर्ट विदेश मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है. इस बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है कि सरकार ने पासपोर्ट में बदलाव किया है. इसमें यह भी कहा जा रहा है कि अब लोगों को अपने पासपोर्ट में बदलाव करवाना होगा.
 
क्या है इस दावे की सच्चाई?

सोशल मीडिया पर वायरल हुए पासपोर्ट में बदलाव के दावे की पीआईबी (PIB) में फैक्ट चेक की गई है. पीआईबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर यह जानकारी देते हुए कहा कि व्हाट्सएप संदेश में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार ने भारतीय पासपोर्ट से राष्ट्रीयता का कॉलम हटा दिया है. यह दावा पूरी तरह से फर्जी है. भारत सरकार ने पासपोर्ट से संबंधित ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है इसलिए इस भ्रम में न पड़ें.

नकली दावा

यह दावा पूरी तरह से फर्जी है. भारत सरकार ने पासपोर्ट में बदलाव पर कोई आदेश जारी नहीं किया है. वायरल मैसेज में किया जा रहा यह दावा कि पुराना पासपोर्ट रखने के बाद ही नया पासपोर्ट मिलेगा, पूरी तरह फर्जी है. इसके साथ ही पीआईबी ने यह भी सलाह दी है कि किसी भी वायरल मैसेज की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसे क्रॉस वेरिफाई करें.

यह भी पढ़ें:  LIC की इस स्‍कीम में पत्‍नी के नाम रोज करें 29 रुपए का निवेश, होगा 4 लाख रुपए का फायदा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement