Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gold Price में आया उछाल, जानिए क्या है निवेश का सही समय

Gold Price Hiked: आज सोने की कीमत में वृद्धि देखने को मिली है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह खरीदारी का सही समय है.

Latest News
Gold Price में आया उछाल, जानिए क्या है निवेश का सही समय

गोल्ड की कीमत में वृद्धि

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत में सोने की कीमतों में बुधवार को तेजी आई. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर 15 जून को सुबह नौ बजकर 25 मिनट पर सोने का भाव फ्यूचर 0.15 फीसदी उछलकर 50,272 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. चांदी की कीमत में भी बुधवार को तेजी रही. 15 जून को एक किलोग्राम के लिए कीमती धातु का फ्यूचर 0.70 प्रतिशत चढ़कर 59,919 रुपये हो गया.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में बुधवार को सोने की कीमतों में तेजी आई क्योंकि निवेशकों को बढ़ती महंगाई पर काबू पाने के लिए अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में उम्मीद से ज्यादा बढ़ोतरी का इंतजार था. हाजिर सोना 0051 GMT तक 0.1 प्रतिशत बढ़कर 1,810.59 डॉलर प्रति औंस था. हालांकि, अमेरिकी सोना वायदा 0.1 फीसदी गिरकर 1,811.30 डॉलर पर आ गया. हाजिर चांदी 0.1 फीसदी की गिरावट के साथ 21.06 डॉलर प्रति औंस पर आ गई.

बेंचमार्क यूएस 10-वर्षीय ट्रेजरी यील्ड अपने अब तक की ऊंचाई पर पहुंच गया है. 15 जून को होने वाली फेडरल ओपन मार्केट कमेटी की बैठक से पहले अमेरिकी डॉलर सूचकांक में भी गिरावट आई है. मंदी की बढ़ती आशंकाओं के बीच, विश्लेषकों को उम्मीद है कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक पहले बताए गए 50 आधार अंकों के बजाय ब्याज दरों में 75 आधार अंकों की बढ़ोतरी कर सकता है.

एसपीडीआर (SPDR) गोल्ड ट्रस्ट, दुनिया के सबसे बड़े सोना-समर्थित एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड ने कहा कि मंगलवार को उसकी होल्डिंग 0.46 प्रतिशत गिरकर 1,063.94 टन हो गई, जो सोमवार को 1,068.87 टन थी.

सोना, चांदी की कीमतों का विश्लेषण: विश्लेषकों का क्या कहना है?

शेयरइंडिया के उपाध्यक्ष और अनुसंधान प्रमुख डॉ रवि सिंह ने कहा, “मजबूत डॉलर और उच्च ट्रेजरी प्रतिफल सोने की कीमतों पर दबाव बढ़ा रहे हैं. यूएस सीपीआई (US CPI) डेटा 40 साल के उच्च स्तर पर आने के बाद मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने के लिए फेड द्वारा दरों में और बढ़ोतरी की जा रही है. फेड द्वारा बढ़ी दर में बढ़ोतरी की आशंका में सोने की कीमतों में बिकवाली का दबाव देखा जा रहा है. उपरी ज़ोन की खरीद पर 50,350 रुपये के लक्ष्य के लिए 50,700 रुपये रखा गया है. वहीं निचले जोन की बिक्री पर 49,700 रुपये के लक्ष्य के लिए 50,000 रुपये रखा गया है.”

यह भी पढ़ें:  LPG Gas Connection: रसोई गैस कनेक्शन लेना हुआ महंगा, अब देने होंगे 2,200 रुपये

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement