Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tech Mahindra Dividend: निवेशकों की होगी बल्ले-बल्ले, मिलेगा इतना डिविडेंड

Tech Mahindra Dividend 2022: टेक महिंद्रा ने अपने शेयरधारकों को 360 फीसदी का विशेष लाभांश देने की घोषणा की है.

Latest News
Tech Mahindra Dividend: निवेशकों की होगी बल्ले-बल्ले, मिलेगा इतना डिविडेंड

TECH MAHINDRA

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: TECHM ने अपने शेयरधारकों के लिए एक विशेष लाभांश की घोषणा की है. आईटी प्रमुख ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के जुलाई-सितंबर तिमाही के परिणाम जारी करते हुए यह घोषणा की है. देश की पांचवीं सबसे बड़ी आईटी कंपनी टेक महिंद्रा (Tech Mahindra) ने सितंबर तिमाही में 1,285 करोड़ रुपये के कर पश्चात कंसोलिडेटेड प्रॉफिट में 4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की. महिंद्रा समूह की कंपनी ने एक साल पहले की अवधि में 1,339 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था.

टेक महिंद्रा ने अपने शेयरधारकों को 360 फीसदी लाभांश देने की घोषणा की है. जिसके बाद टेक महिंद्रा लाभांश राशि 18 रुपये में तब्दील हो जाती है. टेक महिंद्रा के शेयर का फेस वैल्यू 5 रुपये है.

कंपनी ने मंगलवार को एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, "5/- रुपये के प्रति इक्विटी शेयर पर 18/- रुपये का विशेष लाभांश घोषित किया गया है, यानी अंकित मूल्य का 360 फीसदी."

टेक महिंद्रा लाभांश रिकॉर्ड दिनांक 2022
 
टेक महिंद्रा जो कि 6 बिलियन अमरीकी डॉलर की कंपनी है ने 18 रुपये के लाभांश के भुगतानकर्ताओं के लिए रिकॉर्ड तिथि तय की है. रिकॉर्ड की तारीख कुछ और नहीं बल्कि एक तारीख है जो कंपनी को लाभांश, बोनस, विभाजन और अन्य जैसे कॉर्पोरेट कार्यों के लाभ प्राप्त करने के लिए शेयरधारकों की योग्यता निर्धारित करने की अनुमति देती है. टेक महिंद्रा लाभांश 2022 रिकॉर्ड तिथि 10 नवंबर है. इसका मतलब है कि 10 नवंबर को डीमैट खाते में टेक महिंद्रा के शेयर (TECH Mahindra Share) रखने वाले निवेशकों को 18 रुपये का लाभांश मिलेगा.

कंपनी ने फाइलिंग में कहा, "10 नवंबर 2022 को विशेष अंतरिम लाभांश प्राप्त करने के हकदार सदस्यों को निर्धारित करने के लिए रिकॉर्ड तिथि के रूप में निर्धारित किया गया."

टेक महिंद्रा लाभांश पूर्व तिथि
 
एक्स-डेट रिकॉर्ड तिथि से पहले का एक कार्यदिवस है. इसके मुताबिक टेक महिंद्रा (Tech Mahindra) के शेयर रिकॉर्ड तिथि से एक दिन पहले एक्स-डेट ट्रेड करेंगे. टेक महिंद्रा एक्स-डिविडेंड की तारीख 9 नवंबर होगी.

लाभांश, बोनस, विभाजन और अन्य जैसे कॉर्पोरेट कार्यों का लाभ प्राप्त करने के लिए, एक व्यक्ति को कंपनी के शेयरों को एक्स-डेट से पहले खरीदना चाहिए ताकि रिकॉर्ड तिथि से पहले शेयरों को डीमैट खाते में जमा किया जा सके.

कंपनी ने सभी शेयरधारकों को विशेष लाभांश का भुगतान करने के लिए भुगतान की तारीख 24 नवंबर तय की है.

कंपनी ने कहा, "विशेष लाभांश का भुगतान कंपनी के इक्विटी शेयरधारकों को गुरुवार, 24 नवंबर, 2022 को किया जाएगा, जिनके नाम कंपनी के सदस्यों के रजिस्टर में या डिपॉजिटरी के रिकॉर्ड में गुरुवार, 10 नवंबर 2022 को शेयरों के लाभकारी मालिकों के रूप में दिखाई देते हैं.”

टेक महिंद्रा के लाभांश का इतिहास

टेक महिंद्रा (Tech Mahindra) ने पिछले वित्त वर्ष में 900 फीसदी लाभांश का भुगतान किया था. कंपनी ने पिछले 12 महीनों में इक्विटी लाभांश की घोषणा की जो प्रति शेयर 45 रुपये था.

टेक महिंद्रा Q2 Results

टेक महिंद्रा ने सितंबर तिमाही में 1,285 करोड़ रुपये के कर के बाद कंसोलिडेटेड प्रॉफिट में 4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है. चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कंपनी का कुल राजस्व 20.7 प्रतिशत से बढ़कर 13,129 करोड़ रुपये हो गया. एक साल पहले इसी अवधि में, यह एक बयान के अनुसार 10,881 करोड़ रुपये था. टेक महिंद्रा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक सी पी गुरनानी ने बाजार की स्थितियों को विकसित होने वाला बताया और कहा कि आपूर्ति पक्ष की चुनौतियां जारी हैं.

इसने सितंबर तिमाही के लिए नए हस्ताक्षरित सौदों का कुल अनुबंध मूल्य 716 मिलियन अमरीकी डालर बताया, जो एक साल पहले की अवधि में 750 मिलियन अमरीकी डॉलर और पूर्ववर्ती जून तिमाही में 802 मिलियन अमरीकी डॉलर था.

टेक महिंद्रा महिंद्रा समूह (Mahindra Group) का हिस्सा है, जिसे 1945 में स्थापित किया गया था. महिंद्रा समूह 100 से अधिक देशों में 2,60,000 से अधिक कर्मचारियों वाली कंपनियों के सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय संघों में से एक है.

यह भी पढ़ें:  Green Hydrogen Car: एक किलो हाइड्रोजन में 400 किलोमीटर की दूरी होगी तय, जानिए क्या होगी कीमत?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement