Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Johnson & Johnson's बेबी पाउडर में पाया गया जहरीला पदार्थ, लाइसेंस किया गया रद्द

Johnson & Johnson's License: FDA ने हाल ही में बेबी पाउडर के नमूने का परिक्षण किया जिसमें जहरीले पदार्थ पाए गए हैं.

Latest News
Johnson & Johnson's बेबी पाउडर में पाया गया जहरीला पदार्थ, लाइसेंस किया गया रद्द

Johnson & Johnson's Baby Powder

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को पुणे में बेबी पाउडर के उत्पादन के लिए जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson's) के उत्पाद निर्माण लाइसेंस को रद्द कर दिया. राज्य के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने रूटीन क्वालिटी इंस्पेक्शन के दौरान इंस्पेक्शन के लिए लिया गया एक नमूना घटिया गुणवत्ता का पाया.

पाउडर का निरिक्षण

महाराष्ट्र एफडीए (Maharashtra FDA) ने एक प्रेस जारी कर कहा कि उसने राज्य में बेबी पाउडर बनाने के लिए जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and Johnson's) का लाइसेंस तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है. कंपनी को उन पाउडर के स्टॉक को भी वापस लेने के लिए कहा गया है जो मानक गुणवत्ता के नहीं पाए गए थे. एफडीए (FDA) के बयान में कहा गया है कि उत्पाद का इस्तेमाल नवजात शिशुओं की त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है.

एफडीए के बयान में कहा गया है कि परीक्षण के लिए तैयार किया गया नमूना "IS 5339: 2004 (दूसरा संशोधन संशोधन संख्या 3) का अनुपालन नहीं करता है जो टीट pH में शिशुओं के लिए त्वचा पाउडर के लिए विशिष्टता है."

पाउडर की घटिया गुणवत्ता

नासिक और पुणे में नमूनों की गुणवत्ता जांच में विफल रहने के बाद, FDA विश्लेषक ने ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट (Drugs & Cosmetics Act), 1940 और नियमों के तहत एक कारण बताओ नोटिस जारी किया है. इस नोटिस में अमेरिकी FMCG दिग्गज से पूछा गया है कि विनिर्माण लाइसेंस या उत्पाद निर्माण लाइसेंस के निलंबन या रद्द करने के खिलाफ कोई कार्रवाई क्यों नहीं होनी चाहिए.

फर्म ने एफडीए की परीक्षण रिपोर्ट को स्वीकार नहीं किया और इसे अदालत में चुनौती दी है जिसमें याचिका दायर की गई थी कि नमूने रेफरल प्रयोगशाला यानी सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरी गवर्नमेंट ऑफ इंडिया (Central Drugs Laboratory Govt., of India), कोलकाता को भेजे जाएं. निदेशक सीडीएल, कोलकाता ने भी महाराष्ट्र एफडीए की रिपोर्ट की पुष्टि की और अंतिम निर्णायक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि pH के परीक्षण के संबंध में नमूना आईएस 5339: 2004 के अनुरूप नहीं है.

जॉनसन एंड जॉनसन ने एक बयान में कहा कि यह "दुनिया भर के चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा दशकों के स्वतंत्र वैज्ञानिक विश्लेषण के पीछे मजबूती से खड़ा है जो पुष्टि करता है कि टैल्क-आधारित जॉनसन का बेबी पाउडर सुरक्षित है. इसमें एस्बेस्टस नहीं है और यह कैंसर का कारण नहीं बनता है."

मालूम हो कि जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson's Baby Powder) की गुणवत्ता पर पहले भी सवाल उठ चुके हैं.

यह भी पढ़ें:  Driving License Rule: परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियम में हुआ बदलाव, जानिए नया RTO नियम

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement