Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

घर की छत पर ही लग जाएगा अपना 'पावर हाउस', बिजली बिल की हमेशा के लिए हो जाएगी छुट्टी

Tulip Turbine: अगर आप अपने घर की बिजली को पूरी तरह से फ्री बनाना चाहते हैं तो ट्यलिप टर्बाइन आपके बेहद काम आ सकती है. इसकी तारीफ उद्योगपति आनंद महिंद्रा भी कर चुकें हैं.

घर की छत पर ही लग जाएगा अपना 'पावर हाउस', बिजली बिल की हमेशा के लिए हो जाएगी छुट्टी

Tulip Turbine

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के वक्त में बिजली सभी के लिए सबसे अहम हो गई है. किसी भी काम को करने में लोगों को बिजली से चलने वाली मशीनों की ही जरूरत पड़ती है. ऐसे में बिजली महंगी होती चली जा रही है. कोरोना काल के बाद से तो बिजली की कीमतों में काफी उछाल भी दिखा है. ऐसे में कई लोग घरों के लिए सोलर पैनल का इस्तेमाल करने लगे हैं, जो कि अच्छा विकल्प है लेकिन अब एक नया विकल्प ट्यूलिप टर्बाइन का भी सामने आया है. इसको लगाने से लोगों के घरों का बिजली का बिल जीरो हो सकता है लेकिन यह काम कैसे करता है, चलिए बताते हैं. 

Tulip Turbine को लेकर खास बात यह है कि इसे खाली छत पर लगाया जा सकता है. इसकी तारीफ महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के प्रमुख आनंद महिंद्रा ने भी की थी. उन्होंने कहा था, "अक्सर सोचते हैं कि पारंपरिक टर्बाइन के लिए इतनी सारी जमीन चाहिए होगी और ऊंचाई पर उन्हें लगाना, आखिर कितना सस्टेनबल है? ऊर्जा पैदा करने के कई नए तरीकों का स्वागत करना चाहिए.’

यह भी पढ़ें- Recycling of Currency Notes: बैंक में नोटों को नष्ट करने के बाद क्या होता है इनका? जानिए यहां

कैसे काम करती है तकनीक

रिपोर्ट के मुताबिक ये टर्बाइन इंस्टाल करने में काफी आसान होती है. इसके छोटे साइज की वजह से घर की खाली छत पर दीवारों पर लगाया जा सकता है. बिजली उत्पन्न करने के लिए इसमें 2 पंख होते हैं जो कि, सामान्य हवा चलने पर टर्बाइन को घुमाते हैं, जिससे बिजली बनती है और फिर उसका प्रयोग आसानी से किया जा सकता है. खास बात यह कि इसका मेंटेनेंस का खर्च भी काफी कम होता है. 

यह भी PM Kisan Yojana की 14वीं किस्त इस दिन खाते में आएगी, यहां जानें पूरी डिटेल

बैटरी में स्टोर होती है बिजली 

अब एक बड़ा सवाल यह भी है कि टर्बाइन के घूमने पर बनने वाली बिजली सीधे ही तो इस्तेमाल नहीं की जा सकती है, तो इसके लिए ही Tulip turbine का कनेक्शन बैटरी में किया जाता है. ऐसे में जब टर्बाइन घूमती है, तो बिजली उत्पन्न होती है. ये बिजली बैटरी में स्टोर की जा सकती है और जरूरत के समय में इसका यूज किया जा सकता है. ऐसे में आप इन ट्यूलिप टर्बाइन का इस्तेमाल करके आसानी से बिजली बना सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement