Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UIDAI Update: क्या आधार कार्ड के जरिए खाते से निकाले जा सकते हैं पैसे, जानें यहां

Aadhaar Update: यूआईडीएआई ने आधार कार्ड धारकों को सार्वजनिक कंप्यूटर पर आधार कार्ड का उपयोग करते समय सावधान रहने की सलाह दी है.

Latest News
UIDAI Update: क्या आधार कार्ड के जरिए खाते से निकाले जा सकते हैं पैसे, जानें यहां

Aadhaar Card Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आधार (Aadhaar Card) आज किसी भी भारतीय नागरिक के लिए एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है. आज लगभग हर भारतीय नागरिक के पास आधार कार्ड है. नागरिकों की सुविधा के लिए इसे बैंक खातों और कई अन्य सरकारी दस्तावेजों से जोड़ा जाता है.

UIDAI ने यूजर्स को दी सावधान

यूआईडीएआई (UIDAI) ने हाल ही में आधार कार्ड धारकों को सार्वजनिक कंप्यूटर पर आधार कार्ड का उपयोग करते समय सावधान रहने की सलाह दी है. यूआईडीएआई ने भी ट्वीट किया और चेतावनी दी कि सभी आधार कार्ड (Aadhaar Card) धारकों को इंटरनेट कैफे या कियोस्क जैसे सार्वजनिक कंप्यूटरों पर ई-आधार डाउनलोड (e-Aadhaar Card download) करने से बचना चाहिए. गौरतलब है कि आज बैंक खाता या डीमैट खाता खोलने के लिए आधार की जरूरत होती है. आप घर बैठे आधार के जरिए अपने खाते का ई-केवाईसी कर सकते हैं, लेकिन ऐसे में पब्लिक कंप्यूटर के इस्तेमाल से बचना चाहिए.

क्या आधार के जरिए खाते से पैसे निकाले जा सकते हैं?

किसी भी बैंक खाताधारक के सत्यापन के लिए बैंक कई मापदंडों पर उसकी जांच करता है, इसलिए यह लगभग असंभव है कि आधार कार्ड के माध्यम से आपके खाते से कोई पैसा निकाला जा सके. जैसे अगर किसी के पास सिर्फ आपका एटीएम नंबर (ATM) है तो वह आपके खाते से पैसे नहीं निकाल सकता है. उसी तरह सिर्फ आपका आधार नंबर जानने से आपके खाते से कोई पैसा नहीं निकाला जा सकता है.

आपका बैंक अकाउंट हैक किया जा सकता है?

आधार के जरिए आपका बैंक अकाउंट हैक नहीं किया जा सकता है, लेकिन आपकी जानकारी का गलत इस्तेमाल जरूर किया जा सकता है. किसी अनजान व्यक्ति को आधार नंबर जानना आपको साइबर स्कैम का शिकार बना सकता है.

गौरतलब है कि ई-आधार को कई सेवाओं के लिए केवाईसी (KYC) का वैध प्रमाण भी माना जाता है, क्योंकि यह आधार की इलेक्ट्रॉनिक कॉपी है. इसलिए, यदि आप अपना ई-आधार डाउनलोड करने के लिए सार्वजनिक कंप्यूटर या साइबर कैफे का उपयोग कर रहे हैं, तो लॉग आउट करना कभी न भूलें, अन्यथा आपकी व्यक्तिगत जानकारी का दुरुपयोग भी हो सकता है.

यह भी पढ़ें:  Post Office New Service: अब PPF और सुकन्या समृद्धि खाते का ऐसे जानें बैलेंस, यहां देखें टिप्स
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement