Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

किसने खरीदा 4,00,000 किलो सोना, जानें यहां

दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों ने सितंबर तिमाही में 400 टन सोना खरीदा.

Latest News
किसने खरीदा 4,00,000 किलो सोना, जानें यहां

Gold

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मजबूत उपभोक्ता और केंद्रीय बैंक की खरीदारी के कारण वैश्विक स्तर पर सोने की मांग (Global Gold Demand) पूर्व-कोविड स्तरों पर लौट आई है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (World Gold Council) के अनुसार, सितंबर तिमाही में सोने की मांग साल-दर-साल 28% बढ़कर 1,181 टन थी और साल-दर-साल आधार पर 2021 में इसी अवधि के मुकाबले 18% की वृद्धि हुई, जो पूर्व-महामारी के स्तर पर लौट आई है.

दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों से मांग का एक बड़ा हिस्सा लगभग 400 टन के त्रैमासिक रिकॉर्ड की खरीद के साथ तुर्की (Turkey), उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) और कतर (Qatar) तिमाही के दौरान सबसे बड़े खरीदारों में से एक हैं. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल का कहना है कि यह साल-दर-साल की शुद्ध खरीद को 673 टन तक ले जाता है, जो 1967 के बाद से सभी वार्षिक योगों को पार कर गया है.

वैश्विक स्वर्ण निकाय ने कहा, “वैश्विक केंद्रीय बैंक की खरीद Q3 (सितंबर तिमाही) में लगभग 400 टन तक पहुंच गई है. यह हमारे 2000 के रिकॉर्ड में इस क्षेत्र से मांग की सबसे बड़ी एकल तिमाही है और 2018 की तीसरी तिमाही में 241 टन के पिछले रिकॉर्ड से लगभग दोगुनी है. यह शुद्ध खरीद की लगातार आठवीं तिमाही को भी चिह्नित करता है और साल-दर-साल कुल 673 टन को बढ़ाता है जो कि 1967 के बाद से किसी भी अन्य पूरे वर्ष की तुलना में कहीं ज्यादा है."

केंद्रीय बैंकों द्वारा 400 टन अनुमानित खरीद "केंद्रीय बैंकों द्वारा स्थिर रिपोर्ट की गई खरीद का संयोजन है और असूचित खरीद के लिए पर्याप्त अनुमान है."

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, "यह असामान्य नहीं है क्योंकि सभी आधिकारिक संस्थान सार्वजनिक रूप से अपनी सोने की होल्डिंग की रिपोर्ट नहीं करते हैं या अंतराल के साथ ऐसा कर सकते हैं. यह भी ध्यान देने योग्य है कि मेटल्स फोकस का सुझाव है कि Q3 के दौरान खरीदारी हुई, यह संभव है कि वे वर्ष में पहले शुरू हो गए हों. बदले में, इसके परिणामस्वरूप भविष्य में संशोधन हो सकते हैं क्योंकि इससे अधिक जानकारी उपलब्ध हो जाती है."

ब्लूमबर्ग के मुताबिक चीन और रूस जैसे प्रमुख देशों सहित सभी देश नियमित रूप से अपनी सोने की खरीद की रिपोर्ट नहीं करते हैं.

तुर्की का केंद्रीय बैंक इस साल सबसे बड़ा सोने का खरीदार बना रहा. इसने Q3 में 31 टन जोड़ा, इसके सोने के भंडार को बढ़ाकर 489 टन (कुल भंडार का 29%) कर दिया. साल-दर-साल इसने सोने के भंडार में 95 टन जोड़ा है.

भारतीय रिजर्व बैंक ने भी अपने सोने के भंडार को बढ़ा दिया. भारतीय केंद्रीय बैंक (Reserve Bank of India) ने Q3 में अपनी दीर्घकालिक सोने की खरीद रणनीति के साथ जारी रखा. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक, जुलाई में उसने 13 टन और सितंबर में 4 टन सोना खरीदा, जिससे उसके सोने का भंडार बढ़कर 785 टन हो गया है.

सोने की कीमतें मार्च के उच्च स्तर 55,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से काफी नीचे हैं. इस साल बुलियन की कीमतों पर आक्रामक अमेरिकी ब्याज दरों में बढ़ोतरी के कारण दबाव डाला गया है क्योंकि फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) ने बढ़ती मुद्रास्फीति का सामना किया है, जिसने एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड निवेशकों को गैर-उपज वाली संपत्ति बेचने के लिए प्रेरित किया है. लेकिन समर्थन अन्य क्षेत्रों से आया है, जैसे कि एशिया में खुदरा खरीदार और केंद्रीय बैंक.

यह भी पढ़ें:  IndiGo ने डोमेस्टिक उड़ानों को किया मजबूत, जांचे नया मार्ग

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement