Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन बढ़ेगी? जानिए क्या है सरकार की योजना

PM economic advisory committee: देश में सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़ाने के साथ ही यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम भी शुरू हो सकती है.

Latest News
क्या रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन बढ़ेगी? जानिए क्या है सरकार की योजना

Retirement Plan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कर्मचारियों के लिए जल्द ही अच्छी खबर आ सकती है. दरअसल प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार समिति की ओर से एक सुझाव जारी किया गया है जिसमें कहा गया है कि देश में लोगों के काम करने की उम्र सीमा बढ़ाई जाए. इसके साथ ही पीएम की आर्थिक सलाहकार समिति ने कहा है कि देश में रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने के साथ-साथ यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम (Universal Pension System) भी शुरू किया जाए.

वरिष्ठ नागरिक सुरक्षा

रिपोर्ट के मुताबिक इस सुझाव के तहत कर्मचारियों को हर महीने न्यूनतम 2,000 रुपये पेंशन दी जानी चाहिए. आपको बता दें कि आर्थिक सलाहकार समिति ने देश में वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा के बेहतर इंतजाम की सिफारिश की है.

स्किल डेवलपमेंट भी जरूरी

इस रिपोर्ट के मुताबिक, अगर कामकाजी उम्र की आबादी को बढ़ाना है तो सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़ाने की सख्त जरूरत है. यह सामाजिक सुरक्षा प्रणाली पर दबाव को कम करने के लिए किया जा सकता है. रिपोर्ट में 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के कौशल विकास के बारे में भी बात की गई है.

कौशल विकास के लिए नीति

रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र और राज्य सरकारें ऐसी नीतियां बनाएं जिससे कौशल विकास किया जा सके. इस प्रयास में असंगठित क्षेत्र में रहने वाले, दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले, शरणार्थी, प्रवासी जिनके पास प्रशिक्षण प्राप्त करने के साधन नहीं हैं, लेकिन उन्हें प्रशिक्षित किया जाना चाहिए.

विश्व जनसंख्या विवरणिका 2019 रिपोर्ट

गौरतलब है कि वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रॉस्पेक्टस 2019 के मुताबिक साल 2050 तक भारत में करीब 32 करोड़ वरिष्ठ नागरिक होंगे. यानी देश की करीब 19.5 फीसदी आबादी रिटायर्ड की श्रेणी में आ जाएगी. वर्ष 2019 में भारत की लगभग 10 प्रतिशत जनसंख्या या 14 करोड़ लोग वरिष्ठ नागरिकों की श्रेणी में हैं.

यह भी पढ़ें:  Samsung Galaxy S20 FE 5G फोन पर हुई बड़ी कटौती, मात्र 29,999 रुपये में घर लेकर जाएं

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement