Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bouncer Rule: बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए बीसीसीआई ने बनाया खास प्लान, गेंदबाज नए नियम का उठाएंगे पूरा फायदा 

Syed Mushtaq Ali Trophy: सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के अगले सीजन के लिए बीसीसीआई ने एक बड़ा बदलाव किया है. इस टूर्नामेंट में अब गेंदबाजों और बल्लेबाजों के बीच खेल का संतुलन बनाने के लिए खास कदम उठाया गया है.

Bouncer Rule: बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए बीसीसीआई ने बनाया खास प्लान, गेंदबाज नए नियम का उठाएंगे पूरा फायदा 

BCCI Bouncer Rule

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बीसीसीआई की शुक्रवार को एपेक्स काउंसिल की बैठक हुई जिसमें भारतीय बोर्ड ने कई बड़े निर्णय लिए हैं. इसमें एक ओवर में बाउंसर फेंकने की सीमा को लेकर भी बड़ा फैसला हुआ है. बीसीसीआई ने सैयद मुशताक अली ट्रॉफी के लिए नियम में बड़ा बदलाव किया है जिससे गेंदबाजों को राहत मिलेगी जबकि बल्लेबाज परेशान हो सकती बीसीसीआई ने अपनी बैठक में फैसला किया है कि घरेलू टी20 टूर्नामेंट सयैद मुश्ताक अली ट्रॉफी के अगले सीजन में एक ओवर में दो बाउंसर डालने की अनुमति दी जाएगी. यह एक प्रयोग की तरह है जिसे भविष्य में आईपीएल में भी लागू किया जा सकता है. अभी तक के नियमों के मुताबिक सीमित ओवरों के मैच में बॉलर एक ओवर में एक ही बाउंसर डाल सकता है. 

IPL में भी शुरू किया जा सकता है यह नियम 
अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, आईपीएल के अगले सीजन में यह नियम लागू किया जा सकता है. फिलहाल इसे सिर्फ सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में लागू किया जा रहा है. इसकी वजह है कि पिछले कुछ वक्त से बार-बार यह कहा जा रहा है कि टी20 और छोटे फॉर्मेट के गेम में लगातार बल्लेबाजों का दबदबा बढ़ता जा रहा है. ऐसे में खेल में संतुलन बनाने के लिए यह नियम लागू किया जा रहा है. बाउंसर को लेकर अब तक यह नियम था कि अगर एक ओवर में बल्लेबाज एक से ज्यादा बाउंसर फेंकता है तो उसे नो बॉल माना जाता है.

यह भी पढ़ें: Sourav Ganguly Birthday: रईसी में भी दादागीरी, 40 कमरों की हवेली में रहते हैं गांगुली

बल्लेबाजों की बढ़ेगी मुश्किल 
फिलहाल यह नियम सिर्फ सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए ही लागू किया गया है. बाउंसर गेंद को काफी खतरनाक माना जाता है और ज्यादातर बल्लेबाजों को इसका सामना करने में काफी मुश्किल होती है. अब सैयद मुश्कात अली ट्रॉफी में एक ओवर में गेंदबाज दो बाउंसर डाल सकेंगे. इससे उन्हें बैटर्स को परेशान करने का भरपूर मौका मिलेगा और विकेट लेने की संभावना भी बढ़ जाएगी. माना जा रहा है कि खेल को रोमांचक बनाने के लिए बीसीसीआई ने यह फैसला लिया है. बीसीसीआई दो बाउंसर वाले नियम का ट्रायल सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में करे और फिर इसे आईपीएल में लागू करे.

यह भी पढ़ें: Ind Vs WI: डोमेनिका के लिए रवाना हुई टीम इंडिया, ऑल ब्लैक लुक में शुभमन गिल दिखे चार्मिंग

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement