Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hardik Pandya Captaincy Record: T20I में बतौर कप्तान कितने सफल रहे हैं हार्दिक पंड्या? जानें उनका प्रदर्शन और आंकड़े

T20 World Cup 2022 के सेमीफाइनल में मिली शर्मनाक हार के बाद रोहित शर्मा को हटाकर हार्दिक पंड्या को टीम का कप्तान बनाया गया.

Hardik Pandya Captaincy Record: T20I में बतौर कप्तान कितने सफल रहे हैं हार्दिक पंड्या? जानें उनका प्रदर्शन और आंकड़े

hardik pandya t20 captaincy record and stats so-far-for-india vs rohit sharma virat kohli

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: एक रिपोर्ट में कहा गया था कि आईपीएल 2021 में मुंबई इंडियंस के खराब प्रदर्शन के बाद हार्दिक पंड्या टीम मैनेजमेंट के पास गए और टीम की कप्तानी मांगी. उस समय उनसे कहा गया कि आप अगले सीजन से टीम ले रिलीज कर दिए जाएंगे. हुआ भी कुछा ऐसा और उन्हें गुजरात टाइंटस ने अपना कप्तान बनाया. पंड्या का पर्सनन रिकॉर्ड जैसा भी रहा हो, 2022 में उन्होंने गुजरात टाइटंस को चैंपियन बनाया. उसी साल ऑस्ट्रेलिया में टी0 वर्ल्डकप खेला गया, जहां भारतीय टीम को सेमीफाइनल में इंग्लैंड से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी. उस टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में थी. वर्ल्डकप के बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली को छोटे फॉर्मेट से अभी तक दूर रखा गया है और हार्दिक पंड्या को टीम की कमान सौंप दी गई है. 

ये भी पढ़ें: कौन है 'जालंधर' के Tanveer Sangha, जिसे ऑस्ट्रेलिया की ODI World Cup की टीम में मिली है जगह

हार्दिक पंड्या ने कप्तान के तौर पर शानदार आगाज किया और न्यूजीलैंड दौरे पर पहली जीत हासिल की. उससे पहले सीरीज का पहला टी20 बारिश की वजह से धुल गया था. दूसरे मुकाबले में यानी सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में हार्दिक पंड्या ने लड़खड़ा रही भारतीय पारी को संभाला और मैच टाई कराया. इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ घर में खेली गई तीन टी20 मैचों की सीरीज में पंड्या का बल्ला तो नहीं चला लेकिन भारतीय टीम ने 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली. इसके बाद न्यूजीलैंड की टीम भारत दौरे पर आई और यहां भी पंड्या की कप्तानी में टीम इंडिया 2-1 से सीरीज जीतने में सफल रही. 

अब तक कुछ खास नहीं कर पाए हैं पंड्या

2022 वर्ल्डकप से पहले हार्दिक पंड्या को आयरलैंड दोर पर गई भारत की टी20 टीम का कप्तान बनाया गया, जहां टीम इंडिया ने 2-0 से सीरीज अपने नाम की. देखा जाए तो पंड्या की कप्तानी में भारत ने ज्यादा मैच खेले भी नहीं हैं और न ही किसी मजबूत टीम से पाला पड़ा है. वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरुआती दो मैच बता रहे हैं कि खिलाड़ी फॉर्म में न हो तो एक अच्छा कप्तान भी टीम को नहीं जिता पाता है. हालांकि हार्दिक पंड्या ने अभी तक तो टीम के लिए कप्तानी में कुछ खास नहीं किया है. 

बेन स्टोक्स के आस पास भी नहीं पंड्या

सवाल ये है कि हार्दिक पंड्या को ही टीम का कप्तान क्यों बनाया गया है. आखिरी उन्होंने ऐसे कौन से मैच जिता दिए या अकेले किसी मैच के विजेता बन गए हों. बेन स्टोक्स को देखते हुए अगर कप्तान बनाया गया है तो टीम मैनेजमेंट शायद ये भूल गई है कि दोनों की शैली में जमीन आसमान का अंतर है. बेन स्टोक्स इंग्लैंड को अपने दम पर दो विश्व कप दिला चुके हैं. दूसरी ओर पंड्या ने आज तक भारत के लिए एक मैच फिनिश नहीं किया है. ऊपर से जो उनका एटिट्यूड है वो अलग. 

ये भी पढ़ें: मैच देखने आई लड़की से सरफराज खान को हुआ प्यार, अचानक किया निकाह

टीम इंडिया के वेस्टइंडीज दौरे पर बुरा हाल इस वजह से भी है क्योंकि वर्ल्डकप की तैयारी से ज्यादा ये लग रहा है कि ज्यादातर खिलाड़ियों को मौका दिया जाए. 2022 वर्ल्डकप से पहले भी कुछ ऐसा ही हुआ था और पूरी दुनिया ने भारत का शर्मनाम प्रदर्शन देखा था. समय अभी भी है. टीम मैनेजमेंट खिलाड़ियों को मौका देने के बजाय अच्छी टीम तैयार करने पर फोकस कर सकती है. नहीं तो 2021 और 2022 वर्ल्डकप की तरह 2024 में भी भारतीय टीम का वही हाल होगा. 

भारतीय कप्तानों का टी20 में प्रदर्शन

अगर अब तक भारतीय कप्तानों के रिकॉर्ड्स पर नजर डालें तो रोहित शर्मा अब तक भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तान रहे हैं. हालांकि उन्होंने भारतीय टीम के लिए सिर्फ एक वर्ल्डकप में कप्तानी की, जहां टीम इंडिया सेमीफाइनल से बाहर हो गई. वह 51 मुकाबलों में भारत को 39 बार जीत दिला चुके हैं. हार्दिक पंज्या ने 13 मैचों में कप्तानी की है और सिर्फ 7 मैच में भारतीय टीम जीती है. विराट कोहली ने 60 प्रतिशत मैच भारत को जिताए हैं तो एमएस धोनी ने 72 मैचों में कप्तानी करते हुए 57 प्रतिशत मैचों में टीम इंडिया को जीत दिलाई है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement