Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs PAK : भारत या पाकिस्तान, जानें World Cup से पहले कौन सी टीम लग रही ज्यादा मजबूत

India vs Pakistan: वनडे क्रिकेट वर्ल्डकप 2023 में भारतीय टीम 14 अक्टुबर को पाकिस्तान के सामने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में उतरेगी.

Latest News
IND vs PAK : भारत या पाकिस्तान, जानें World Cup से पहले कौन सी टीम लग रही ज्यादा मजबूत

ind vs pak who is looking more strong before icc cricket world cup 2023 india vs pakistan babar vs rohit

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: क्रिकेट के मैदान पर जब भी भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) की टीमें आमने सामने होती हैं, दुनियाभर के फैंस की नजरें इस मुकाबले पर टिक जाती हैं. दोनों टीमें पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में आयोजित हुए टी20 वर्ल्डकप के ग्रुप स्टेज में आमने सामने हुई थीं. ये मुकाबला काफी रोमांचक रहा था और भारती ने आखिरी गेंद पर मैच जीतकर अपने वर्ल्डकप अभियान का आगाज किया. इस मैच को देखने के लिए स्टेडियम में करीब 90 हजार दर्शक इकट्ठा हुए. अब भारत में होने वाले वनडे वर्ल्डकप (ODI World Cup 2023) में ये दोनों टीमें फिर से अक्टुबर के महीने में आमने सामने होने जा रही हैं. इस मैच को देखने के लिए भी पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस तैयार हैं. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में टीम इंडिया (Indian Cricket Team) वनडे वर्ल्डकप में पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) के खिलाफ अपना विजयरथ जारी रखना चाहेगी, तो बाबर आजम (Babar Azam) की ग्रीन आर्मी टी20 वर्ल्डकप में मिली हार का बदला लेना चाहेगी. 

ये भी पढ़ें: PV Sindhu और श्रीकांत बाहर, प्रणय और प्रियांशु में से किसी एक का फाइनल खेलना तय

भारतीय टीम के पास वर्ल्डकप से पहले कुछ मैच ही बचे हैं. अगर एशिया कप में टीम इंडिया फाइनल तक पहुंचती है तो उन्हें वर्ल्डकप से पहले कुल 9 वनडे मैच खेलने को मिलेंगे. एशिया कप के बाद भारतीय टीम को अपने घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है. इसके बाद वर्ल्डकप के मैच शुरू हो जाएंगे. भारत के पास सबसे बड़ा एडवांटेड यह है कि टीम इंडिया पाकिस्तान के खिलाफ वनडे वर्ल्डकप में कभी भी नहीं हारी है. दूसरा ये है कि मुकाबले भारत में होंगे ऐसे में अपने दर्शकों के सामने टीम इंडिया को हराना कितना मुश्किल हो जाता है ये पूरी दुनिया जानती है. 

भारतीय टीम की मौजूदा स्थिति

भारतीय टीम के कई खिलाड़ी चोटिल हैं और वर्ल्डकप से पहले कई युवा खिलाड़ियों को आजमाया जा रहा है. केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, जसप्रीत बुमराह और दीपक चाहर वे खिलाड़ी हैं, जो अगर फिट होते हैं तो वर्ल्डकप की टीम में जगह मिल सकती है. अगर यह समय पर फिट नहीं हुए या फॉर्म ने साथ नहीं दिया तो फिर टीम को काफी मुश्किल हो सकती है. टीम में विराट कोहली, रोहित शर्मा, शुभमन गिल जैसे बल्लेबाज हैं जिनका वर्ल्डकप में खेलना तय है. गेंदबाजी की बात की जाए तो कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के साथ अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा पर नजरें हैं. विकेटकीपर की तलाश संजू सैमसन और ईशान किशन पूरी कर सकते हैं. तेज गेंदबाजी में अगर चाहर और बुमराह फिट नहीं होते तो टीम इंडिया यहां काफी पिछड़ जाएगी.   

दमदार फॉर्मे में हैं पाकिस्तान के खिलाड़ी 

दोनों टीमों की हालिया स्थिति को देखें तो पाकिस्तान इस समय ज्यादा संतुलित नजर आ रही है. टीम की सबसे मजबूत पक्ष उनकी गेंदबाजी है और सभी गेंदबाज लय में तो हैं ही साथ ही उनके साथ कोई चोट का मामला नहीं है. नसीम साह, हारिस रऊफ, शाहीन अफरीदी और मोहम्मद वसीम जुनियर पाकिस्तान की मुख्य गेंदबाजी आक्रमण है. बल्लेबाजी में मोहम्मद रिजवान, फखर जमान, बाबर आजम और ईमाम उल हक फॉर्म में हैं. आगा सलमान और शादाब खान के साथ मोहम्मद नवाज टीम को काफी मजबूत बनाते हैं. देखा जाए तो पाकिस्तान की टीम काफी मजबूत लग रही है. 

रैंकिंग में भी पाकिस्तान का है बोलबाला

ताजा वनडे रैंकिंग की बात की जाए तो पाकिस्तान दूसरे स्थान पर है और उनके चार खिलाड़ी टॉप टेन में शामिल हैं. बाबर आजम पहले, फकर जमान, तीसरे और ईमाम उल हक बल्लेबाजों की रैंकिंग में चौथे स्थान पर हैं तो शाहीन अफरीदी गेंदबाजों की रैंकिंग में 9वें स्थान पर हैं. भारत के सिर्फ तीन खिलाड़ी वनडे रैंकिंग में टॉप 10 में शामिल हैं. गिल 7वें, विराट कोहली 9वें और मोहम्मद सिराज चौथे स्थान पर हैं. भारतीय टीम वनडे रैंकिंग में भी पाकिस्तान से पीछे तीसरे स्थान पर है. 

दोनों टीमों के आकंड़े बेहद रोमांचक

भारत और पाकिस्तान की टीमें 132 वनडे मुकाबले आपस में खेल चुकी हैं. भारत ने 55 जीते हैं तो पाकिस्तान ने 73 मैचों में जीत हासिल की है. पिछले तीन वनडे मुकाबलों की बात करें तो भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा है. 2018 एशिया कप में दोनों टीमों के बीच दो मुकाबले खेले गए थे. भारत ने पहला मैच 8 विकेट से और दूसरा मुकाबला 9 विकेट से जीता था. 2019 वर्ल्डकप में भी जब दोनों टीमें आमने सामने हुई थीं तो भारत ने 89 रन से मैच जीत लिया था. पाकिस्तान को भारत के खिलाफ आखिरी जीत साल 2017 में खेले गए चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में मिली थी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement